Breaking Posts

Top Post Ad

Breaking News : 72,825 शिक्षक भर्ती : मेरिट गिराकर फिर होगी काउंसलिंग : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में 72,825 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में मेरिट गिराकर एक और काउंसलिंग कराई जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। काउंसलिंग 9 से 14 मार्च तक चलेगी। टीईटी के मेरिट के आधार पर प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती चल रही है।

प्रक्रिया को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा था इसलिए भर्ती प्रक्रिया कोर्ट के निर्देशों के अनुसार चल रही है।
अपने अंतरिम आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने सामान्य संवर्ग के अभ्यर्थियों के लिए टीईटी में 70 फीसदी और आरक्षित संवर्ग के लिए 65 फीसदी न्यनूतम कटऑफ तय किया था। इसके आधार पर चली भर्ती प्रक्रिया में 44,024 पद भरे जा चुके हैं।

दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने खाली सीटों को देखते हुए आरक्षित संवर्ग की मेरिट गिराने के निर्देश दिए थे। अधिकांश खाली सीटें भी आरक्षित संवर्ग की ही हैं। कोर्ट के फैसले के अनुपालन को लेकर गुरुवार को बेसिक शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में अगली काउंसलिंग कराए जाने का निर्णय हुआ। जिन जिलों में सीटें खाली हैं, बेसिक शिक्षा अधिकारी वहां पदों के सापेक्ष विज्ञापन निकालेंगे।

9 से 14 मार्च तक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्राप्त कर संबंधित स्कूलों पर जॉइन करना होगा। आरक्षित संवर्ग में टीईटी में 90 अंक तक मेरिट आ सकती है जबकि सामान्य संवर्ग में 105 अंक से नीचे मेरिट नहीं आएगी। बीएसए से कहा गया है कि टीईटी की मार्कशीट का ऑनलाइन वैरीफिकेशन जरूर करें जिससे फर्जीवाड़े की आशंकाओं को रोका जा सके।
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook