Breaking Posts

Top Post Ad

खुशखबरी : TGT PGT में निकलीं बम्पर भर्तियां : टीजीटी-पीजीटी 2016 के लिए अभ्यर्थी करेंगे ऑनलाइन आवेदन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के तहत होने वाली भर्तियां कोरम एवं कोर्ट के भंवर से निकल आई हैं। आवेदन, परीक्षा और साक्षात्कार का ही शोर यहां हर ओर सुनाई देगा। चयन बोर्ड तकनीक के साथ कदमताल करेगा और नई भर्तियों में युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
हर कार्य का खाका खींच लिया गया है। सिर्फ औपचारिक अनुमोदन के बाद उसी रफ्तार से प्रक्रिया चलेगी।

पिछले बरस से चयन बोर्ड में एक भी नियुक्ति नहीं हो सकी है। 2011 की टीजीटी (स्नातक शिक्षक) व पीजीटी (प्रवक्ता) का प्रकरण हाईकोर्ट में लंबित रहा है। लंबे अंतराल बाद अब इस भर्ती को चयन बोर्ड कराने जा रहा है, वहीं 2012 में कोई रिक्तियां नहीं निकाली जा सकी थीं। 2013 की टीजीटी-पीजीटी की परीक्षा 2015 में किसी तरह आयोजित करा ली गई, लेकिन परिणाम जारी करते समय कोरम का संकट खड़ा हो गया, जो अब जाकर दूर हुआ है। 2014 एवं 2015 में एक भी रिक्तियां नहीं निकाली जा सकी हैं। यह जरूर है कि 2016 की रिक्तियां जल्द ही निकालने की तैयारी है। चयन बोर्ड ने शासन से पहले ही ऑनलाइन आवेदन लेने का अनुमोदन ले लिया था, ऐसे में अभ्यर्थियों को इस बार हाईटेक तरीके भर्तियों में प्रतिभाग करना होगा।


चयन बोर्ड ने 2011 की परीक्षा जून में तीन दिन में कराने का एलान किया है। मंगलवार को इस पर औपचारिक मुहर लगने जा रही है। ऐसे ही 2013 की टीजीटी-पीजीटी परीक्षा के पांच विषयों का परिणाम जारी करने पर भी बोर्ड को अपनी अनुमति देनी है। साथ ही 2013 के घोषित लिखित परीक्षा परिणाम के अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की तारीख का भी एलान होगा। माना जा रहा है कि मई के अंत में या फिर जून से साक्षात्कार शुरू हो सकते हैं। ऐसे ही अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक इंटर कालेजों के प्रधानाचार्यो के लंबित साक्षात्कार की नई तारीख घोषित होंगी। दरअसल बीते छह अप्रैल से कानपुर मंडल के लिए साक्षात्कार शुरू होने थे, लेकिन हाईकोर्ट में कोरम को लेकर याचिका दायर होने पर प्रक्रिया जहां की तहां रोक दी गई थी। अब सारे प्रकरण तेजी से निपटाए जाएंगे, ताकि कुछ ही महीनों में युवाओं को शिक्षक बनाया जा सकें, क्योंकि अब अर्से बाद चयन बोर्ड में सब कुछ सामान्य हुआ है।

null
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook