Breaking Posts

Top Post Ad

बेसिक शिक्षा के प्रति लोगों की सोच को परिवर्तित कर अपने विद्यालय की ओर आकर्षित होने को विवश किया: इस महान शिक्षक ने, जानिए यह सब कैसे किया ?? : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

मित्रों आज हम बेसिक शिक्षा के लिए समर्पित एक ऐसे शिक्षक भाई का परिचय करा रहे हैं जो अपनी मेहनत और लगन से नये- नये नवाचारी प्रयोग से बेसिक शिक्षा के प्रति लोगों की सोच को परिवर्तित कर अपने विद्यालय की ओर आकर्षित होने को विवश कर रहे हैं।
वह हैं जनपद बदायूँ के अपने शिक्षक भाई----

हरीश चन्द्र सक्सेना
पूर्व माध्यमिक विद्यालय रायपुर धीरपुर, विकास खण्ड- दातागंज
जनपद- बदायूँ
आपके विद्यालय की गतिविधियों के चित्र नीचे लिंक से देखें---
-

विद्यालय की अन्य विशेषताएं :-
👉१- शैक्षिक कलेन्डर द्वारा विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों का संचालन।
👉२- सांस्कृतिक कार्यक्रमों की विभिन्न उपलब्धियाँ एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों के समक्ष प्रभावशाली प्रस्तुति तथा विद्यालय एवं ग्राम में विभिन्न विषयों पर नुक्कड़ नाटक का मंचन।
👉३- आकर्षक कक्षा कक्षों की व्यवस्था।
👉४- मासिक छात्र उपस्थिति पुरस्कार की व्यवस्था।
👉५- नियमित शिक्षक अभिभावक गोष्ठी का आयोजन।
👉६- खेलकूद के साधन की पर्याप्त उपलब्धता। ब्लाक एवं जनपद स्तरीय विभिन्न प्रतियोगिताओं में सहभागिता।
👉७-समृद्ध पुस्तकालय व बच्चों द्वारा प्रयोग।
👉८-साफ स्वच्छ एवं गुणवत्ता पूर्ण भोजन व्यवस्था।
👉९- मीना मंच का सफल संचालन तथा UNICEF के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण एवं प्रसंशा और मीना के जन्म दिन कार्यक्रम 24 सितम्बर को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की गरिमामयी उपस्थिति।
👉१०-विभिन्न प्रतियोगितायें जैसे कविता , कला, अन्त्याक्षरी का आयोजन।
👉११-विभिन्न दिवसों का आयोजन। जैसे- गणित दिवस विज्ञान दिवस आदि का आयोजन।
👉१२- जिला विज्ञान एवं गणित माॅडल प्रदर्शनी में प्रथम पुरस्कार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा प्राप्त।
👉१३- परीक्षा वितरण समारोह का आयोजन।
जहाँ एक ओर सरकार/ शासन को बेसिक शिक्षा का शिक्षक नकारात्मक नजर आता है तथा शिक्षा व्यवस्था को उलझाने वाली विभिन्न नीतियों से मनोबल कमजोर किया जाता है। वही हमारे सकारात्मक ऊर्जा के धनी सभी शिक्षक बहिन / भाई अनेकों विषम परिस्थितियों के बीच भी बेसिक शिक्षा को देश की अग्रिम पंक्तियों में लाने के लिए सतत प्रयासरत हैं। इसलिए सभी नकारात्मक सोच वालों को हम सब ये संदेश देना चाहते हैं कि हमारे एक- एक सकारात्मक सोच की ऊर्जा के धनी शिक्षक आपस में मिलकर शीघ्र ही सकारात्मक ऊर्जा का पावर हाउस बनाने वाले हैं। जो अपनी संकल्प शक्ति से बेसिक शिक्षा के सम्मान को हर हाल में बचा के रहेंगे।
नोट:- यदि आप भी बेसिक शिक्षा के सम्मान और स्वाभिमान की रक्षा के लिए संकल्पित हैं तो हमें अपना परिचय सहित अपने विद्यालय की गतिविधियाँ 9458278429 पर भेज दें। क्योंकि बुराइयाँ स्वयं प्रचारित होती हैं और अच्छाइयों को प्रचारित करना पढ़ता है। शिक्षक मर्यादा वश अपनी अच्छी करनी को अपने आप में बखान भी नहीं कर सका। यही कारण रहा कि आज अधिकतर को बेसिक शिक्षा की बुराइयाँ ही नजर आती हैं अच्छाइयाँ नहीं। तो आइये अब हम सब मिलकर बेसिक शिक्षा को आगे बढ़ायें।
विमल कुमार
कानपुर देहात

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook