Breaking Posts

Top Post Ad

बेसिक शिक्षकों के 68500 पदों पर भर्ती का इरादा, लिखित परीक्षा और शैक्षिक गुणांक के अंक 60:40 के अनुपात के आधार पर होगी भर्ती

खनऊ : शिक्षामित्रों का समायोजन रद होने से परिषदीय स्कूलों में खाली हुए शिक्षकों के पदों में से पहले चरण में आधे को भरने का इरादा है। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के 68500 रिक्त पदों पर भर्ती का प्रस्ताव शासन को भेजा है।
इन पदों पर भर्ती के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश से 1.37 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन रद हुआ है।
शासन ने बेसिक शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा भी आयोजित करने का फैसला किया है। लिखित परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे जिन्होंने अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण की हो। भर्ती के मद्देनजर बेसिक शिक्षा विभाग 15 अक्टूबर को टीईटी का आयोजन करा चुका है। शिक्षामित्रों का समायोजन रद होने पर उन्हें शिक्षक भर्ती में वेटेज देने और शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा भी आयोजित कराने के लिए योगी सरकार ने हाल ही में उप्र बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव पर मुहर लगायी थी। सरकार ने बताया था कि बेसिक शिक्षकों की भर्ती को लिखित परीक्षा और शैक्षिक गुणांक के अंक 60:40 के अनुपात में होंगे। हालांकि लिखित परीक्षा के प्रारूप को लेकर मंथन जारी है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने लिखित परीक्षा का जो प्रारूप तैयार किया है, उसके मुताबिक यह परीक्षा 150 अंकों की होगी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook