Breaking Posts

Top Post Ad

टीईटी के लिए अभ्यर्थी कल से डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र

इलाहाबाद। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की तैयारी में जुटा है। 15 अक्तूबर को प्रदेश के सभी जिलों में होने वाली इस परीक्षा में 9.76 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे।
इसके लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण एक-दो दिन में हो जाएगा। अभ्यर्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की वेबसाइट से प्रवेश पत्र पांच अक्तूबर से डाउनलोड कर सकेंगे। हर जिले में परीक्षा जिला प्रशासन की निगरानी में कराने की योजना है।
इस बार टीईटी इसलिए भी खास है, क्योंकि इसमें वे शिक्षामित्र भी शामिल हैं, जिनका सहायक अध्यापक के पद से समायोजन रद्द हो चुका है। सर्वोच्च अदालत की ओर से शिक्षामित्रों के मामले में टीईटी की अनिवार्यता पर निर्णय दिए जाने के कारण इस बार 1.72 लाख शिक्षामित्रों से ज्यादातर ने टीईटी के लिए आवेदन किया है। कुल 15 लाख आठ हजार 410 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि 10 लाख नौ हजार 347 ने आवेदन किया। इसमें से 32 हजार 587 अभ्यर्थियों के आवेदन किसी न किसी कारण से निरस्त कर दिए गए। अंतिम रूप से शुल्क जमा करने वाले और परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की कुल संख्या नौ लाख 76 हजार 760 है।
इसमें प्राथमिक के लिए तीन लाख 49 हजार 192 तथा उच्च प्राथमिक के लिए छह लाख 27 हजार 568 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ.सुत्ता सिंह के मुताबिक सभी 75 जिलों में परीक्षा केंद्र का निर्धारण एनआईसी को करना है। इसके लिए एनआईसी को पूरा ब्योरा भेज दिया गया है। केंद्र निर्धारण का काम अगले एक-दो दिन में हो जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया शुरू होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाण पत्र/अंतिम निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति भी लाना अनिवार्य होगा। इसके बिना अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook