Breaking Posts

Top Post Ad

अब एक क्लिक पर मिलेगी UP के स्कूलों की जानकारी: इस वेबसाइट पर मिलेगा ब्यौरा

उत्तर प्रदेश के किसी भी सरकारी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल की जानकारी अब सिर्फ एक क्लिक पर मिलेगी. भारत सरकार की योजना के तहत स्कूलों की जीआईएस मैपिंग का काम उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने पूरा करा लिया है.

जीआईएस मैपिंग होने से अब किसी भी स्कूल के हालात जानना बिल्कुल सरल होगा. कौन सा स्कूल कितनी दूर है, किस स्कूल में कितने टीचर और कितने स्टूडेंट्स हैं, यह सभी जानकारी कोई भी देख सकेगा. यहां तक कि स्कूल में छात्र-छात्राओं की अलग-अलग जानकारी भी मिलेगी. इसके अलावा किसी स्कूल में अगर लाइब्रेरी या कोई और खास सुविधा है तो वह भी देख सकते हैं. यह सारी जानकारी http://schoolgis.nic.in/ वेबसाइट पर मिलेगी.
आरपी सिंह, अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा ने बताया कि इसका बड़ा फायदा स्कूलों के लिए बनाई जाने वाली योजनाओं में भी मिलेगा. किन क्षेत्रों में नए स्कूल खोलने की जरूरत है या किन स्कूलों में किस तरह के सुधार करना हैं, इसकी योजना बनाते समय यह मैपिंग काफी मददगार साबित होगी. स्कूलों की मैपिंग के बाद अब उनका पूरा रिपोर्ट कार्ड अपडेट करके अपलोड किया जाना है. अभी वेबसाइट पर 2016 तक की जानकारी ही अपडेट है.

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook