Breaking Posts

Top Post Ad

UPTET Result 2017: उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट के रिजल्ट जल्द, upbasiceduboard.gov.in करें चेक

UPTET Result 2017: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 (UPTET 2017) के परिणाम 30 नवंबर यानी आज घोषित किए जा सकते हैं। न्यूज वेबसाइट हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक नतीजे गुरुवार को घोषित होने की पूरी संभावना है।
परीक्षार्थी अपने नतीजे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर चेक कर सकेंगे। बता दें शिक्षक पात्रता परीक्षा 15 अक्टूबर को हुई थी। वहीं परीक्षा के बाद उत्तरमाला इसी महीने 6 नवंबर को वेबसाइट पर जारी की गई थी। यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर यह उत्तरमाला 30 नवंबर तक ही उपलब्ध रहेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे आज जारी होने की संभावना है। बता दें राज्य में शिक्षक बनने के लिए UPTET पास करना अनिवार्य है। इस बार UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द हुई थीं और परीक्षा में लगभग 9.76 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। सुप्रीम कोर्ट से समायोजन निरस्त होने के कारण इस बार की टीईटी परीक्षा उन शिक्षामित्रों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो टीईटी पास नहीं थे।
नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश एग्जाम रेग्युलेट्री अथॉरिटी के सचिव सुत्ता सिंह ने बताया कि नजीते 30 नवंबर को घोषित होने की संभावना है।UPTET में इस साल दो पेपर हुए थे। कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए पेपर 1 और कक्षा 6 से 8वीं के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए पेपर 2 आयोजित हुआ था। परीक्षा में पूछे गए सभी सवाल वैकल्पिक (ऑब्जेक्टिव) टाइप थे। परीक्षा लगभग 1,634 परीक्षा केंद्रो पर आयोजित हुई थी। गौरतलब है हर बार प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए सवा दो से ढाई लाख के आसपास अभ्यर्थी प्राथमिक स्तर की परीक्षा देते हैं। चलिए अब जानते हैं नतीजों की घोषणा पर कैसे आप अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे देखें रिजल्ट
Step 1: सबसे पहले upbasiceduboard.gov.in पर जाएं
Step 2: वेबसाइट पर नतीजों की घोषणा के लिंक पर क्लिक करें
Step 3: अपनी डीटेल्स भरें
Step 4: सब्मिट बटन पर क्लिक करें, आपका रिजल्ट खुल जाएगा


sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook