Breaking Posts

Top Post Ad

एसटीएफ ने दिए सुझाव : एसटीएफ की निगरानी में होगी सहायक अध्यापक परीक्षा

एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड के 10,000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए पहली बार होने वाली लिखित परीक्षा में गड़बड़ियों को रोकने के लिए एसटीएफ लगाई जाएगी। 29 जुलाई को होने वाली परीक्षा के सुरक्षा इंतजामों को लेकर डीजीपी ओपी सिंह ने गुरुवार को एसटीएफ, यूपी लोक सेवा आयोग और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ बैठक की।
डीआईजी कानून एवं व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा संजय अग्रवाल ने सहायक अध्यापक परीक्षा में एसटीएफ को लगाने का अनुरोध किया था। इसलिए डीजीपी ने सम्बंधित विभगों के अफसरों और एसटीएफ अधिकारियों की बैठक बुलाई। डीजीपी ने कहा है कि एसटीएफ ने परीक्षा को शुचिता पूर्ण करवाने में विशेषज्ञता हासिल कर ली है। इसलिए सभी विभागों से कहा जाएगा कि किसी भी बड़ी परीक्षा से पहले एसटीएफ से भी समन्वय किया जाए।
सॉल्वर गैंग पर नजर रखने के लिए मांगी मदद
दरअसल पहली बार सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड की लिखित परीक्षा हो रही है। इसमें चयन का अंतिम पैमाना परीक्षा ही है, इसलिए लोक सेवा आयोग व माध्यमिक शिक्षा विभाग को गड़बड़ियां होने की आशंका ज्यादा है। इसलिए एसटीएफ से सॉल्वर गैंग पर नजर रखने और धरपकड़ के लिए मदद मांगी गई है। एसटीएफ के अधिकारियों ने पेपर छापने वाली एजेंसी, उन्हें लाने-ले जाने के ट्रैक, परीक्षा से जुड़े सभी लोगों का ब्योरा और केंद्रों की जानकारी मांगी है। हालांकि, एसटीएफ अधिकारियों का कहना है कि उन्हें काफी देर से परीक्षा के बारे में जानकारी दी गई है। इतने कम समय में गैंग पर नजर रखना आसान नहीं होगा। इससे पहले पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए दो माह पहले से तैयारियां की गई थीं, तब इतने गैंग पकड़े गए थे।
एसटीएफ ने दिए सुझाव
बैठक में एसटीएफ ने सुझाव दिया है कि सभी अभ्यर्थियों के अंगूठे की छाप और अटेंडेंस शीट पर हस्ताक्षर लेने की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा सभी के मोबाइल फोन, ब्लू टूथ व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पूरी तरह रोक, चाहे वे अभ्यर्थी हों या परीक्षक। बैठक में लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश, माध्यमिक शिक्षा की सचिव संध्या तिवारी, विशेष सचिव बी. चन्द्रकला, एडीजी एलओ आनंद कुमार, एडीजी जोन लखनऊ राजीव कृष्ण, आईजी एसटीएफ अमिताभ यश, एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह, एएसपी अरविन्द चतुर्वेदी, विशाल विक्रम, डिप्टी एसपी आलोक सिंह मौजूद रहे।
39 जिलों में होगी परीक्षा
सपा सरकार के कार्यकाल में सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड का चयन मेरिट के आधार पर अपर शिक्षा निदेशक के स्तर पर होने का आदेश हुआ था। हालांकि, बीजेपी सरकार के सत्ता में आने के बाद चयन लिखित परीक्षा के जरिए करवाने का आदेश हुआ। परीक्षा कराने की जिम्मेदारी यूपीपीएसी को दी गई है। परीक्षा में शामिल होने के लिए 7.5 लाख से ज्यादा पुरुष और महिला अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। राजधानी सहित 39 जिलों में 29 जुलाई को 11:30 बजे से 1:30 बजे के बीच यह परीक्षा होगी।

No comments:

Post a Comment

Facebook