Breaking Posts

Top Post Ad

69 हजार शिक्षक भर्ती की तैयारियां तेज, कल होगी समीक्षा

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में होने वाली 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने सभी जिलों को प्रश्न पत्र, अभ्यर्थियों की सूची व उपस्थिति पत्रक आदि भेज दिया है।

वहीं शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस, प्रशासन व विभागीय अधिकारियों के साथ 6 जनवरी को होने वाली परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।
परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने मंडल मुख्यालयों पर प्रश्न पत्र भेजने काम गुरुवार से शुरू कर दिया है। इसमें अतिरिक्त सर्तकता बरती जा रही है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में 4.30 लाख से अधिक अभ्यर्थी बैठ रहे हैं। मंडल मुख्यालयों पर लगभग 800 परीक्षा केन्द्र बनाए गये हैं। परीक्षा के लिए कड़ी सुरक्षा के निर्देश हैं।  परीक्षा केंद्र व इसके आसपास धारा 144 लगाई जाएगी और प्रवेश द्वार पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।
प्रशिक्षण गलत भरने वाले शिक्षामित्र को दिये जाएंगे ऑफलाइन प्रवेश पत्र 

वे शिक्षामित्र परीक्षा में शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने गलती से प्रशिक्षण योग्यता के कॉलम में गलत कोड भर दिया था। ऐसे शिक्षामित्रों को ऑफलाइन प्रवेश पत्र दिये जाएंगे। इस संबंध में गुरुवार को विशेष सचिव चन्द्रशेखर ने आदेश जारी कर दिया है। कई शिक्षामित्रों ने अपनी प्रशिक्षण योग्यता दूरस्थ बीटीसी की जगह विशिष्ट बीटीसी भर दी थी, इसके चलते उन्हें आयुसीमा में छूट का लाभ नहीं मिला और आवेदन निरस्त हो गये। नियमानुसार 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी ही भर्ती के पात्र हैं लेकिन शिक्षामित्र रिटायर होने की आयु तक आवेदन के पात्र हैं। वहीं जिन अभ्यर्थियों को कोर्ट के आदेश पर परीक्षा में शामिल किया जा रहा है, उन्हें भी 5 जनवरी तक ऑफलाइन प्रवेश पत्र दिए जाएंगे और उनका परीक्षा केंद्र भी प्रयागराज में ही होगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook