Breaking Posts

Top Post Ad

UP TGT PGT 2022 भर्ती परीक्षा की तारीख को लेकर अलर्ट है, UPSESSB ने जारी किया नोटिस?

UP TGT PGT 2022 : यूपी टीजीटी और यूपी टीईटी भर्ती परीक्षा 2022 की तिथि के संबंध में upsessb.org पर महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। आप इस खबर में दिए गए लिंक पर क्लिक करके नोटिस देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती 2022 मैं शामिल होने के लिए है। यह यूपी टीजीटी 2022 परीक्षा का संबंध है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज UPSESSB उत्तर प्रदेश ओं के लिए इंटरनेट रिक्योरमेंट 2022 की परीक्षा की तारीख को जोड़ा।sssb.org वेबसाइट upsessb.org पर दस्तावेज नोटिस जारी की है। खबर को आगे देखे लिंक पर क्लिक करके टीजी परीक्षा तिथि 2022 का मिलान करें।

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में टीजीटी शिक्षकों के 3,539 और पीजीटी शिक्षकों के 624 पदों पर भर्ती होने जा रही है। इसके लिए जून 2022 में आवेदन लिए गए थे। अब जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र भरा है वह यूपी टीजीटी पीजीटी भर्ती परीक्षा 2022 तिथि का इंतजार कर रहे हैं। इस बारे में एक खबर प्रसारित हुई थी कि यह परीक्षा UPSESSB द्वारा अगस्त 2022 में ली जाएगी। लेकिन अयोग ने इसे गलत बताया है।

अगस्त माह में होने वाली टीजीटी, पीजीटी परीक्षा 2022 से जुड़ी खबर गौरीगंद अमेठी के एक दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित होती है। या सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। या पूरी तरह से गलत और भ्रामक है।

बोर्ड ने कहा है कि UPSESSB TGT, PGT 2022 के संबंध में कोई भी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार इसके लिए upsessb.org पर विजिट करते रहें।

TGT पद पर चयन कैसे होगा

टीजीटी शिक्षक पद के चयन के लिए अभ्यार्थियों के लिए विषय पर आधारित सामान्य योग्यता की एक लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 500 अंकों का एक प्रश्नपत्र होगा। प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न चार अंक का होगा। पेपर 2 घंटे का होगा। सभी प्रशन एम सी क्यू टाइम होगी। हर प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प दिए गए होंगे। चयन के लिए मेरिट जारी होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उप्र माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड मेरिट तैयार करेगा। चयन बोर्ड पैनल लिस्ट तैयार करेंगे । इसके बाद पैनल में चयनित अभ्यर्थियों को संस्था का आवटन किया जाएगा।

पीजीटी पद की चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के आधार पर। लिखित परीक्षा 425 अंक की होगी। इंटरव्यू 50 अंक का होगा। 25 अंक डॉक्टरेट उपाधि, एमएड उपाधि, b.Ed, राज्य की टीम से खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्से के आधार पर दिए जाएंगे। अभ्यर्थियों द्वारा लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर पीजीटी सवर्ग के इंटरव्यू के लिए मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी। लिखित परीक्षा, interview, विशेष योग्यताओं के आधार पर प्राप्त अंकों के योग के आधार पर पीजीटी सवर्ग के चयन के लिए चयन बोर्ड के नियमों के अनुसार पैनल बनाया जाएगा। इसके बाद संस्था आवंटन किया जाएगा।

सारांश (Summary)

आप सभी पाठकों का सर्वप्रथम धन्यवाद, हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद पसंद आ रहा होगा। इस आर्टिकल के जरिए हमने UP TGT PGT Vacancy 2022 के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा की है। आशा है कि हमारे आर्टिकल आपको प्रसन्न जरूर करेगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो वह आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। एवं हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें जिससे कि कोई भी व्यक्ति इससे वंचित न रह जाए ,धन्यवाद। 




Tag : up teacher vacancy 2022 in hindi,up primary teacher vacancy 2022,up teacher vacancy latest news,up primary teacher vacancy 2022 latest news,95000 teacher vacancy in up,upcoming teacher vacancy in up 2022-23,up teacher vacancy 2022 official website,up primary teacher salary

No comments:

Post a Comment

Facebook