Breaking Posts

Top Post Ad

जानिए: कम इनकम के बावजूद कैसे करें बचत, इन बातों का खास रखें ध्‍यान

नई दिल्‍ली. आर्थिक निर्भरता प्राप्त करने के लिए यह कतई जरूरी नहीं कि आपकी आमदनी काफी अधिक हो। कम आमदनी में भी आप अमीर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। छोटी बचत से अधिक पूंजी एकत्र करने के लिए तीन चीजें जरूरी हैं। पहली, आप लंबे समय के लिए नियमित निवेश करें।
दूसरी, आपको इस बचत पर ठीक-ठाक दर से रिटर्न मिले। तीसरी, एक बार जो आप तय कर लें, तो हर महीने आप उतनी राशि की बचत जरूर करें।
आइए एक-एक कर इसे समझते हैं। अगर आप लगातार पूंजी बचाते रहते हैं और उस पर एक निश्चित दर से रिटर्न मिलता रहता है, तो लंबी अवधि का निवेश करने पर आपको उस पूंजी पर चक्रवृद्धि का लाभ मिलता है। इसका सीधा मतलब यह है कि आप जितने लंबे समय तक निवेश करेंगे, आप उतनी अधिक गति से पूंजी बढ़ाने में कामयाब रहेंगे।
अगर आप बीस सालों तक हर महीने 4,000 रुपए बचाते हैं और उस पर सालाना 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है, तो अंत में आपके पास 38,73,538 रुपए होंगे। लेकिन अगर आप तीस सालों तक इतनी ही बचत करें और उस पर इतनी ही दर से रिटर्न मिले, तो अंत में आपके पास 1,29,74,042 रुपए होंगे।
हर महीने करें बचत: अमीर बनने की राह में यह भी अहम है कि हर महीने आप कितनी रकम बचाने में कामयाब हो पाते हैं। आप हर महीने जितनी अधिक रकम बचा सकेंगे, आप उतने ही कम समय में करोड़पति बन सकेंगे।
अगर आप हर महीने 3200 रुपए की बचत करते हैं और इस राशि पर आपको 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो 30 सालों के बाद आपके पास 1,03,79,234 रुपए एकत्र हो जाएंगे।
अब देखिए इस राशि में थोड़ी सी बढ़ोतरी से क्या फर्क पड़ता है। अगर आप हर महीने 3,300 रुपए की बचत करते हैं और उस राशि पर आपको 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है, तो 30 सालों के बाद आपके पास 1,07,03,572 रुपए होंगे।

Facebook