Breaking Posts

Top Post Ad

आवेदकों को जनपद आवंटन का बेसब्री से इंतजार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

मैनपुरी, भोगांव : प्राइवेट कॉलेजों में बीटीसी की खाली सीटों पर प्रवेश के लिए दावेदारी करने वाले आवेदकों द्वारा 10 मनपसंद जिलों का विकल्प भरने के बाद उन्हें जनपद आवंटन का बेसब्री से इंतजार है। विशेष कोड के जरिए ऑनलाइन 10 जनपदों का विकल्प भरने की प्रक्रिया पूर्ण कर चुके जनपद के एक हजार से अधिक आवेदकों को फिलहाल शासन द्वारा जनपद आवंटन की कार्रवाई शुरू नहीं की गई है। इस प्रक्रिया को शुरू होने में कुछ समय और लग सकता है।

बीटीसी चयन प्रक्रिया 2013 में निजी कॉलेजों में खाली रह गई सीटों को भरने के लिए शासन द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। शासन ने दूसरे चरण की काउंसिलिंग में अपेक्षाकृत कम मेरिट वालों को मौका देकर सीटों को भरने की प्रक्रिया शुरू की थी। काउंसिलिंग के बाद जनपद स्तर पर विशेष कोड देकर अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए 10 मनपसंद जिलों का विकल्प भरने की प्रक्रिया 21 जनवरी से 9 फरवरी तक संचालित रही थी। इस प्रक्रिया के दौरान जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर पहुंचकर लगभग 1100 से अधिक आवेदकों ने विशेष कोड हासिल किया था और विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को लॉगिन कर 10 मनपसंद जिलों के विकल्प को ऑनलाइन भरा था। ऑनलाइन विकल्प भरने की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब आवेदकों को शासन के अगले निर्णय का इंतजार है। विकल्प भर चुके आवेदकों को अग्रिम कार्रवाई के तौर पर शासन द्वारा प्रवेश के लिए 10 जिलों में से किसी एक जिले में भेजा जाएगा और वहां की डायट पर जाकर कट ऑफ मेरिट के दायरे में आने वाले आवेदकों को कॉलेज का आवंटन संबंधित जिले में किया जाएगा। एक सप्ताह से ज्यादा समय व्यतीत हो जाने के बाद ही शासन द्वारा जनपद आवंटन की प्रक्रिया शुरू नहीं कर पाई है। इस संबंध में डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि जनपद आवंटन को लेकर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद से फिलहाल कोई सूचना नहीं भेजी गई है। इस काम को शुरू करने में कुछ समय और लग सकता है।
आज वितरित होगी सर्वे की सामग्री
केंद्र सरकार की पहल पर जनपद में कक्षा आठ और पांच के बच्चों के शैक्षिक स्तर का पता लगाने के लिए कराये जा रहे स्टेट लर्निग एचीवमेंट सर्वे के दूसरे चरण के लिए चयनित सुल्तानगंज ब्लॉक में 18 प्राथमिक व 5 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के नाम तय कर दिए गए हैं। दूसरे चरण के सर्वे के लिए फील्ड इंवेस्टीगेटरों को सोमवार को डायट पर परीक्षा व अन्य सामग्री वितरित की जाएगी। प्राचार्य ने बताया कि दूसरे चरण में सर्वे के काम को पुरुष प्रशिक्षुओं द्वारा पूर्ण किया जाएगा। सोमवार को महिला बीटीसी प्रशिक्षुओं को संस्थान पर नहीं आना होगा।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook