Breaking Posts

Top Post Ad

पीजीटी परीक्षा में बड़े पैमाने पर सामने आईं गड़बड़ियां

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से रविवार को शुरू हुई प्रवक्ता भर्ती परीक्षा में बड़े स्तर पर लापरवाही और गड़बड़ी सामने आई। परीक्षा में इतिहास विषय के अभ्यर्थियों से अर्थशास्त्र के सवाल पूछे गए। बुकलेट के बीच में अर्थशास्त्र का पेपर लग गया था। इसके अलावा जीव विज्ञान के प्रश्नपत्र में भी सिर्फ जंतु विज्ञान के सवाल पूछे जाने की शिकायत है। वनस्पति विज्ञान के प्रश्नों की संख्या ना के बराबर रही। सेंट एंथोनी कॉन्वेंट गर्ल्स इंटर कालेज केंद्र पर एक अभ्यर्थी मोबाइल के साथ परीक्षा देते पकड़ा गया।
चयन बोर्ड ने 15 और 22 फरवरी दो चरणों में प्रवक्ता भर्ती परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। पहले चरण में दो पालियों में कुल 12 विषयों के लिए परीक्षा हुई। सुबह की पाली में इतिहास की परीक्षा में शामिल कई अभ्यर्थियों ने पेपर बदले जाने की शिकायत की। रमा देवी बालिका काॅलेज केंद्र से परीक्षा देकर निकले दो अभ्यर्थियों का आरोप है कि प्रश्न पुस्तिका के पहले और आखिरी पन्ने में इतिहास के सवाल थे लेकिन बीच के पन्नों में अर्थशास्त्र के प्रश्न रहे। पन्नों का कोड भी बदला हुआ था। इसकी शिकायत कक्ष निरीक्षक से की गई लेकिन कुछ नहीं हुआ। इस तरह की शिकायत जिले के दूसरे केंद्रों तथा अन्य जिलों में भी रही। कई केंद्रों पर शिकायत के बाद पेपर बदल दिया गया लेकिन ज्यादातर परीक्षार्थियों की नहीं सुनी गई। जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि पेपर में सिर्फ जंतु विज्ञान के सवाल पूछे गए। इससे वनस्पति विज्ञान के अभ्यर्थियों में निराशा रही। 

बदल गए थे प्रश्नपत्र बुकलेट के बीच के पन्ने
मोबाइल फोन के साथ परीक्षा देते पकड़ा गया एक अभ्यर्थी
बायोलॉजी के पेपर में ज्यादातर प्रश्न जूलोजी के


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook