Breaking Posts

Top Post Ad

स्नातक के साथ बीएड की भी डिग्री

एनसीटीई ने दो साल से लगी रोक हटाते हुए विश्वविद्यालयों और डिग्री कालेजों को नए बीएड पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने का मौका दिया है। आवेदन करने की समय सीमा एक मार्च से 31 मई तय की गई है। खास बात यह कि इस बार चार वर्षीय कोर्स के लिए आवेदन हो सकेगा।
कुलपतियोंको यह जानकारी खुद यूजीसी ने दी है। यूजीसी के कुलपति प्रो. वेद प्रकाश ने अपने पत्र में अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रमों को और सुदृढ़ बनाने को कहा है। उन्होंने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद विनियम 2014 के अनुसार पाठ्यक्रमों में बदलाव करने का अनुरोध किया है। एनसीटीई ने पिछले वर्ष ही अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रमों की गुणवत्ता में सुधार के लिए बीएड के एक वर्षीय पाठ्यक्रम को दो वर्षीय करने तथा चार वर्षीय एक विशेष पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया था। बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन के इस चार वर्षीय पाठ्यक्रम में छात्र इंटरमीडिएट के बाद ही प्रवेश ले सकेंगे और स्नातक के साथ बीएड की भी डिग्री ले सकेंगे।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook