Breaking Posts

Top Post Ad

सिर्फ ढाई रुपये में बच्चे बनेंगे स्काउट-गाइड : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

सिर्फ ढाई रुपये में बच्चे बनेंगे स्काउट-गाइड!
166 विद्यालयों को मिले महज 6640 रुपये
बांदा। बेसिक शिक्षा विभाग उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राआें को महज ढाई रुपये के सालाना खर्च में स्काउट गाइड बनाएंगे! स्कूलों को आवंटित धनराशि के आंकड़े इसका सुबूत हैं। विभाग ने 40 रुपये प्रति स्कूल के हिसाब से जिले के 166 स्कूलों को मात्र 6,640 रुपये आवंटित किए हैं।
उच्च प्राथमिक स्कूलों में कक्षा 6 में प्रवेश करने वाले बच्चों को स्काउट गाइड का प्रशिक्षण दिया जाता है। 16 से 32 इच्छुक बच्चों का दल बनाकर भारत स्काउट गाइड संस्था में इसका पंजीकरण कराया जाता है। कक्षा 6 में उनके प्रशिक्षण को प्रथम सोपान माना जाता है। इसी तरह कक्षा कक्षा 7 में प्रशिक्षण पूरा करने पर द्वितीय और कक्षा 8वीं का प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद उन्हें तृतीय सोपान का प्रमाणपत्र मिलता है। बच्चों को स्काउड गाइड का यह प्रशिक्षण स्काउट मास्टर/गाइट कैप्टन देते हैं। शासन की ओर से इस वर्ष स्काउट गाइड के लिए जिले के 640 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में से 166 स्कूलों को मात्र 6,640 रुपये आवंटित किए गए हैं। यानि प्रति विद्यालय को मात्र 40 रुपये मिले हैं। 16 बच्चों के दल में प्रति स्काउट गाइड मात्र ढाई रुपये मिलेगा।
हर साल 10 हजार रुपये न्यूनतम खर्च
स्काउट गाइड दल पंजीकरण कराने के लिए विद्यालय को 400 रुपये शुल्क देना पड़ता है। इसके अलावा बच्चों की वर्दी बनवानी पड़ती है। दीक्षा कार्यक्रम पर आने वाले खर्च को छोड़ दें तो इस समय सभी छात्रों को लगाया जाने वाला बैज ही कम से कम 10 रुपये का होता है। मोटे तौर पर खर्च की बात करें तो 16 बच्चों के एक दल पर स्कूल को न्यूनतम 10 हजार रुपये खर्च आएगा। व्यायाम शिक्षक हरिओम ने बताया कि शासन से आवंटित धनराशि में एक विद्यालय के 16 बच्चों को स्काउड गाइड नहीं बनाया जा सकता।
बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों के खातों में भेजे 40 रुपये
ड्रेस, बैज, सीटी व रजिस्ट्रेशन में 10 हजार होंगे खर्च
शासन से स्काउट गाइडों के लिए जितनी धनराशि आई है, उसे विद्यालय प्रबंध समिति के खातों में भेजा जा रहा है। शासन से स्काउट गाइड के लिए धन बढ़ाने की मांग की गई है। फिलहाल टीचरों को इतने में ही काम चलाना पड़ेगा।
डॉ.सत्यनारायण, बेसिक शिक्षा अधिकारी, बांदा


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

हेल्थ फैशन खाना खज़ाना सरकारी नौकरी ब्यूटी टिप्स रिलेशनशिप सक्सेस मंत्र लाइफस्टाइल चटर-पटर फोटो धमाल

Facebook