फिर मॉडल स्कूल का चयन रद : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

मैनपुरी: सरकार के मॉडल स्कूल के दावे ढेर होते नजर आ रहे हैं। इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू होनी थी, मगर अब तक स्कूल फाइनल नहीं हो पा रहा है। अब तक दो स्कूल चयन के बाद निरस्त किए जा चुके हैं। अब नए सिरे से किसी अन्य स्कूल को मॉडल स्कूल के रूप में चयनित किया जाएगा। जबकि मॉडल स्कूल में 15 अप्रैल से पढ़ाई शुरू होना थी।
सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई के लिए हर जिले में दो मॉडल स्कूलों का चयन किया जाना था। जिले में उपलब्ध शिक्षकों में से इन स्कूलों केलिए शिक्षकों का चयन होना था।

बेसिक शिक्षा विभाग ने पहले मॉडल स्कूल के रूप में प्राथमिक विद्यालय लहरा महुअन तथा प्राथमिक विद्यालय भोजपुरा का चयन किया था। लेकिन स्कूल में पढ़ाई शुरू हो पाती, इससे पहले ही भोजपुरा स्कूल का चयन विभाग ने रद कर दिया। सूत्र बताते हैं कि रद होने के पीछे राजनीतिक कारण थे।

इसके बाद भोजपुरा के स्थान पर प्राथमिक विद्यालय नगला शिवसिंह का चयन किया गया था। चयन के छठवें दिन ही इसे रद कर दिया गया। इसके पीछे भी कारण राजनीतिक दबाव ही रहा। नगला शिवसिंह के स्थान पर अभी तक किसी दूसरे मॉडल स्कूल का चयन नहीं किया गया है।

इसलिए हो रहा चयन रद

प्राथमिक विद्यालय का चयन मॉडल स्कूल के रूप में होने के बाद उस स्कूल में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाएं दूसरे स्कूलों में भेज दिए जाएंगे। जबकि उनके स्थान पर मॉडल स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने के लिए नियुक्त किए गए 15 शिक्षकों को तैनात किया जाएगा। शहर के नजदीक के स्कूलों में जुगाड़ से तैनाती पाए शिक्षकों ने राजनीतिक पहुंच के जरिए चयन रद करवा दिया। मॉडल स्कूल के रूप में प्राथमिक विद्यालय का चयन शहर से सटे स्कूलों में से ही करना है।

अधिकारी कहिन
'प्राथमिक विद्यालय नगला शिवसिंह का मॉडल स्कूल में चयन किया गया था, लेकिन उसे रद कर दिया गया है। नए स्कूल को चयन करने के लिए प्रयास जारी हैं।'
प्रदीप कुमार वर्मा, बीएसए, मैनपुरी।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Big Breaking

Breaking News This week