Breaking Posts

Top Post Ad

कोर्ट के आदेश के बाद दोबारा जारी हुआ रिजल्ट : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

कोर्ट के आदेश के बाद दोबारा जारी हुआ दरोगा भर्ती का रिजल्ट
लखनऊ (ब्यूरो)। चार साल के लंबे इंतजार के बाद पुलिस भर्ती बोर्ड ने उप निरीक्षक नागरिक पुलिस व पीएसी के प्लाटून कमांडर पद के लिए 2011 में हुई भर्ती परीक्षा के संशोधित परिणाम घोषित कर दिए। बोर्ड ने यह कवायद अदालत के निर्देशों के बाद की। गड़बड़ी करने वाले 810 अभ्यर्थी चयन से बाहर हो गए हैं।

संशोधित नतीजे में बदायूं के गौरव सिंह प्रथम, संत रविदासनगर के नीरज कुमार दूसरे व प्रतापगढ़ के अनिमेष शुक्ला तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं में मिर्जापुर की रचना सांगवान प्रथम, प्रतापगढ़ की शाइस्ता दूसरे व मेरठ की ज्योति तीसरे स्थान पर हैं।

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि हाईकोर्ट के निर्देशों का अनुपालन करते हुए मुख्य लिखित परीक्षा में अपनी ओएमआर आंसर शीट में ह्वाइटनर या ब्लेड का इस्तेमाल करने वाले अभ्यर्थियों को हटा दिया गया है। शेष अभ्यर्थियों को कुल अंकों की श्रेष्ठता के आधार पर आरक्षण प्रावधानों के अधीन नए सिरे से चुना गया है। चयन प्रक्रिया में पूर्व में उप निरीक्षक पद पर 750 और प्लाटून कमांडर पद पर चयनित 60 अभ्यर्थियों को चयन से बाहर किया गया है। इस तरह ह्वाइटनर व ब्लेड का इस्तेमाल करने वाले 810 अभ्यर्थी बाहर हो गए।

इस चयन प्रक्रिया में नागरिक पुलिस के 3695 पदों के सापेक्ष 3493 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं। अनारक्षित श्रेणी में 1774, ओबीसी में 928, अनुसूचित जाति में 722 व जनजाति श्रेणी में 22 अभ्यर्थी हैं। इनमें 261 महिलाएं, 37 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आरक्षित और 17 पूर्व सैनिक के अभ्यर्थी शामिल हैं। इसी तरह प्लाटून कमांडर के 312 पदों के सापेक्ष 291 अभ्यर्थी चुने गए हैं। इसमें अनारक्षित श्रेणी के 145, ओबीसी 78 व अनुसूचित जाति के 62 अभ्यर्थी शामिल हैं। बोर्ड ने इन नतीजों को अपनी वेबसाइट पर भी डाउनलोड कर दिया है।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook