शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाने में कम पड़े 16 जिलों में पद : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

लखनऊ। दूसरे चरण में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 91,104 शिक्षा मित्रों में सभी को शिक्षक बनाने के लिए प्रदेश के 16 जिलों में पद कम पड़ गए हैं। प्रदेशभर में अब तक 73,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित करते हुए शिक्षक बनाया जा चुका है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बुधवार को बेसिक शिक्षा अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान शिक्षा मित्रों के समायोजन के बारे में जानकारी प्राप्त की।
उन्हें बताया गया कि प्रदेश के 16 जिले ऐसे हैं जहां शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाने के लिए पद कम पड़ रहे हैं। सचिव ने इस पर इनके समायोजन के संबंध में सुझाव मांगे है।

सरकार शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी का प्रशिक्षण देकर प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक बना रही है। पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाया जा चुका है। दूसरे चरण में 91,104 शिक्षा मित्रों को प्रशिक्षण दिया गया है और अब इनको सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने की प्रक्रिया चल रही है। सचिव बेसिक शिक्षा ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारियों से शिक्षा मित्रों के समायोजन के बारे में जानकारी मांगी। उन्हें बताया गया कि प्रदेश के 16 जिलों अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बहराइच, बलरामपुर, बुलंदशहर, गाजियाबाद, कानपुर नगर, लखनऊ, महोबा, मुजफ्फरनगर, हापुड़, शामली, सहारनपुर, श्रावस्ती, वाराणसी और कानपुर देहात ने शिक्षा मित्रों को समायोजित करने के लिए शिक्षकों के पद कम पड़ रहे हैं। शासन बेसिक शिक्षा अधिकारियों के सुझाव पर इनको समायोजित करने के लिए विकल्पों पर विचार करेगी।

आज ही जिलों को बताना होगा इसका कारण
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Breaking News This week