Breaking Posts

Top Post Ad

बीएड फर्जीवाड़े से शिक्षकों की धड़कन तेज : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

जागरण संवाददाता, मथुरा: विशेष जांच दल (एसआइटी) की जांच में डॉ. अंबेडकर विवि में 10 हजार छात्रों के फर्जी तरीके से बिना प्रवेश लिए बीएड करने के मामले ने मथुरा के भी तमाम शिक्षकों में खलबली मचा दी है। 2005-06 में बीएड करने वालों को शक की नजर से देखा जा रहा है।
एसआइटी की जांच में आगरा के डॉ. अंबेडकर विवि में बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। इसमें बिना किसी कॉलेज में पढ़े बीएड की डिग्री जारी कर दी गई। निकटस्थ विवि होने के कारण ज्यादातर शिक्षकों के पास डॉ. अंबेडकर विवि की बीएड डिग्री है। बेसिक शिक्षा विभाग में भी बीएड के प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी करने वाला एक बड़ा खिलाड़ी कुछ साल पूर्व तक जिले में ही था। वह डॉ. अंबेडकर विवि से बीएड की डिग्री दिलाने में माहिर था। ये खिलाड़ी शिक्षा विभाग से ही जुड़ा हुआ था। इसका तबादला कई वर्ष पहले दूसरे जिले में हो गया है। इसके विवि से तार जुडे़ थे। पहले तो मोटी रकम लेकर इसी विवि से बीएड की डिग्री दिलवाता था और फिर फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी पाने वालों को उनकी डिग्री की पोल खोलने के नाम पर ब्लैकमेल करता था।
हमारा क्या कुसूर
शैक्षिक सत्र 2004-05 से डॉ. अंबेडकर विवि से बीएड करने वालों के बुरे दिन शुरू हो गए थे। इस सत्र में एक ओर जहां विवि ने 100 की संख्या वाले बीएड कॉलेजों को प्रवेश परीक्षा में सफल रहे 70-70 छात्र काउंसि¨लग से अलॉट कर दिए थे। वहीं कॉलेजों ने भी मनमानी करते हुए खुद 70-70 छात्र भर लिए थे। ऐसे में 100 की सीट वाले कॉलेजों में 140 छात्र पहुंच गए थे। कॉलेजों ने विवि से भेजे प्रथम 30 को तो कॉलेज में प्रवेश दे दिया। मगर शेष 40 को साल भर तक प्रवेश के नाम पर घुमाया। ऐसा लगभग सभी कॉलेजों में हुआ। जब कॉलेजों से निराश छात्र विवि में धरना-प्रदर्शन पर उतारु हुए तो तत्कालीन कुलपति ने कुछ सेंटर बना कर वहां ऐसे विद्यार्थियों की लिखित परीक्षा कराई। इसके बाद इनके प्रेक्टिकल के लिए भी कोई दूसरा सेंटर तय कर दिया गया। परीक्षा और प्रेक्टिकल के आधार पर इन छात्रों को मार्कशीट तो विवि से मिल गई। मगर इनका नाम किसी भी कॉलेज में छात्र के रुप में दर्ज नहीं है। ऐसे में प्रवेश परीक्षा देकर आए ऐसे ही एक छात्र कमल किशोर का कहना है कि इसमें तो विवि की गलती है। इसमें हमारा क्या कुसूर है।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook