Exam Preparation Material - Part III - महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

प्र01-उ0प्र0 बेसिक शिक्षा अधिनियम कब बना?
उ0-1972
प्र02-उ0प्र0 बेसिक शिक्षा परिषद् का गठन कब हुआ?
उ0-25 जुलाई 1972
प्र03-कितने वर्ष बाद पाठ्यक्रम मे परिवर्तन किया जाता है?
उ0-5 वर्ष बाद।
प्र04-महात्मा गांधी ने बुनियादी तालीम/बेसिक शिक्षा प्रस्ताव कब रखा?
उ0-1937 मे
प्र05-ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड योजना क्या है?
उ0-प्राथमिक स्तर पर सभी बच्चों की शिक्षा मे एकरूपता हो(राष्ट्रीय शिक्षा
नीति 1986 के अनुसार)तथा विद्यालयों मे न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं सुलभ
कराने की योजना है।
प्र06-उपरोक्त योजना कब शुरू की गयी थी?
उ0-1987 मे।
प्र07-पोषाहार वितरण योजना कब शुरू की गयी?
उ0-15 अगस्त 1995 मे
प्र08-जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम(DPEP) कब शुरू किया गया?
उ0-1993-1994
प्र09-सर्व शिक्षा योजना कब शुरू की गयी?
उ0-2000-2001
प्र010-उपरोक्त योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?
उ0-6-14 वर्ष तक के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करना।
प्राथमिक शिक्षा के संगठनात्मक ढांचा के अंतर्गत कार्यरत संस्थाओ के
संक्षिप्त और विस्त्रत नाम।
अ)राष्ट्रीय स्तर पर-
1)NCERT-National council of educational research &
training
राष्ट्रिय शैक्षिक अनुसन्धान एवम् प्रशिक्षण परिषद्।
2)NUEPA- National University Of Educational Planning
&Administration
राष्ट्रिय शैक्षिक योजना एवम् प्रशासन विश्वविद्यालय
3)NCTE-National Council For Teacher Education
राष्ट्रिय शिक्षक प्रशिक्षण परिषद्
NCERT के अधीन कार्यरत अन्य संस्थाए-
अ)KVS- Kendriya Vidyalya Sangthan
केंद्रीय विद्यालय संगठन
ब)CBSE-Central Board Of Secondary Education
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
स)NVS-Navodaya Vidyalay Sangthan
नवोदय विद्यालय संगठन
डी)CTSA-Central Tibetan Schools Administration
केंद्रीय तिब्बतन विद्यालय प्रशाशन
NCERT की अन्य सहयोगी संस्थाए-
अ)NIE-National Institute Of Education
राष्ट्रिय शैक्षिक संस्थान
ब) RIE-Regional Institute Of Education
क्षेत्रीय शैक्षिक संस्थान
2-राज्य स्तर पर-
1)SCERT-State council of educational research &
Training
राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवम् प्रशिक्षण परिषद
2)SIEMAT-State Institute Of Educational Management &
Training
राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवम् प्रशिक्षण संस्थान
3)जनपद स्तर-
अ)DIET-District Institute Of Education &Training
जिला शिक्षा एवम् प्रशिक्षण संसथान
ब)BRC-Block Resource Center
ब्लॉक संसाधन केंद्र
स)NPRC-Nyay Panchayat resource center
न्याय पंचायत संसाधन केंद्र
VEC-Village Education Committee
ग्राम शिक्षा समिति
SMC-School Management Committee
विद्यालय प्रबंधन समिति
MTA-Mother Teacher Association
मातृ शिक्षक संघ
PTA-Parents Teacher Association
प्र01.खेल खेल के लिए है यह कथन किसका है_वैलेंटाइन
प्र02.बच्चों की पढाई आरम्भ करने की आदर्श आयु क्या होनी चाहिए_6वर्ष
प्र03.तीन से पांच वर्ष की आयु के बालकों को किस प्रकार की शिक्षा प्रदान
की जाती है_अनौपचारिक
प्र04.खेल रचनात्मक एवं सृजनात्मक क्रियाओं का योग है किस मनोवैज्ञानिक
ने कहा _नन ने
प्र05.किस विधि द्वारा बच्चों को आसानी से समझाकर पढ़ाया जा सकता है _
आगमन विधि
प्र06.विद्यालय मे खेलते हुए बच्चों मे क्या पाया जाता है _ सक्रियता
प्र07.खेलों का सर्बश्रेष्ठ योगदान किस अनुशाशन मे सहयोग देता है _ आत्म
अनुशाशन
प्र08.क्रीड़ा संकुल के निर्माण की परिकल्पना कब प्रस्तुत की गयी_नयी
शिक्षा नीति 1986 के तहत।
प्र09.शिशु के मस्तिष्क को कोरी स्लेट किसने माना है _ रुसो ने
प्र010.कितने %बच्चे तीव्र बुद्धि बच्चे होते है _ 16%
प्र-1 कौनसी अवस्था गोल्डन एज के नाम से जानी जाती है?
उ- किशोरावस्था ।
प्र-2 वैज्ञानिक दृष्टि से बालको की मनोविज्ञान का अध्ययन किस शाखा में
किया जाता है?
उ0-बालमनोविज्ञान में ।
प्र0 3- बाल्यावस्था कब से कब तक होती है?
उ0-6 से 12 वर्ष ।
प्र0 4- बाल केंद्रित शिक्षा का उद्देश्य बालक का कौन सा विकास करना
होता है?
उ0-चहुंमुखी ।
प्र0-5 किस अवस्था में बालक अनुकरण द्वारा विशेष रूप से
सीखता है?
उ0-शैशवावस्था में ।
प्र0-6 बाल्यावस्था में बच्चों को पढाने की विधि किस पर आधारित होनी
चाहिए?
उ0-खेल पर ।
प्र0-7 विकास की दूसरी अवस्था कौन सी है?
उ0-शैशवावस्था ।
प्र0-8-शैशवावस्था को सीखने का आदर्श काल माना जाता है-यह कथन
किसका है?
उ0-वैलेंटाइन का ।
प्र09-अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवत्ति अधिक किसमे पायी जाती है?
उ0-शिशु में ।
प्र010 -बाल्यावस्था को मिथ्या परिपक्वता का काल किसने बताया?
उ0-रॉस ने कहा ।


सत्य असत्य बताए -
प्र.1-क्रियात्मक शोध की रुपरेखा लचीली होती है -सत्य
प्र.2-क्रियात्मक शोध का बषय मूल्यांकन नही होता -सत्य
प्र.3-कर्यात्मक शोध में समस्या् का स्वरूप -संकुचित तथा कक्षा, विषय,
विद्यालय तक सीमित होता है ।-सत्य
प्र.4-क्रियात्मक शोध में शोधकर्ता का समस्या से प्रत्य्क्ष सम्बन्ध नही
होता है -असत्य
प्र.5-क्रियात्मक शोध का उद्देश्य बिद्यालय एवम् कक्षा की कार्य प्रणाली
में सुधार लाना है -सत्य
प्र.6-क्रियात्मक शोध में न्याय दर्श ( sample) चयन की समस्य नही होती
-सत्य
प्र.7-क्रियात्मक शोध का सम्बन्ध रचनात्मक पक्ष से है -सत्य
प्र. 8 क्रियात्मक शोध द्वारा कक्षा शिक्षण में सुधार लाया जाता है -सत्य
प्र.9-द्वितीय विश्व् युद्ध् में सर्व प्रथम क्रियात्मक अनुसन्धान शब्द का
प्रयोग कोलियर ने किया -सत्य ।

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