Breaking Posts

Top Post Ad

महत्त्वपूर्ण जानकारी इस वित्तीय वर्ष 2016-17 में income टैक्स गणना

महत्त्वपूर्ण जानकारी इस वित्तीय वर्ष 2016-17 में income टैक्स गणना से
इनकम टैक्स कैलकुलेशन सत्र 2016-17 के सॉफ्टवेर की 

👇👇👇👇👇👇👇
सर्वप्रथम ctor की साइट से income tax 21112016 को डाउनलोड करें।
डाउनलोड करने के बाद इसे अपने कंप्यूटर में ओपन करें।ओपन करने पर सर्वप्रथम सबसे ऊपर बाई तरफ Security Warning में option पर क्लिक करने पर एक नई मेनू खुलेगी इसमें enable this contact पर क्लिक करेन और ok करें।ok करने पर अगली दो लगातार मेनू में भी ok करें।

नीचे की तरफ कई tab मेनू मिलेंगी।इसमें आप पहले profile tab पर क्लिक करेंगे एक नई स्क्रीन आपके सामने होगी।यहां से आपको इनकम टैक्स कैलकुलेशन की प्रोसेस शुरू होगी।
जनरल सुचना भरें जैसे की अपना नाम designation मतलब आपका पद ,DDO का नाम,DDO के पिता का नाम ,DDO या tax deductor का पद सेकेंडरी व् सीनियर सेकेंडरी में DDO आपके HM या प्रिंसिपल होंगे जबकि एलीमेंट्री में आपके DDO आपके BEEO साहब होंगे।
आप अपने PAN number ,खाता संख्या और शाखा का नाम भी भरें।
Information about salary and allowance me bhi entry kren
मार्च 2016 की बेसिक सैलरी 【पे बैंड+ग्रेड पे को जोड़ते हुए भरें】
▶इसके बाद ACP लगी हो तो उसके माह की संख्या पॉप अप मेनू से सेलेक्ट करके 1 से 12 तक के महीनो में से चुनाव करें।परंतु वार्षिक वेतन वर्द्धि का माह नही भरना है।यह स्वतः ही आ जाएगा ।यदि आपके ACP नही लगी हो तो इसको खाली छोड़ दे।
इसके आगे वाले कॉलम में आपके एसीपी नही लगी हो तो इसे भी खाली छोड़ें और यदि ACPलगी हो तो आपको एसीपी के बाद दिया जाने वाला वेतन लिख दें।
▶HRA का भुगतान नही होता है तो not appilicable पर क्लिक करें।HRA में आपको 10% मिलता है तो 10% पर क्लिक करें और यदि आप जयपुर कोटा जोधपुर बीकानेर में जिला हेड क्वार्टर में हो तो आपको 20% HRA मिलता है अतः आप 20% को क्लिक करें।
▶CCA में not applicable करें।
▶PL लेने वाले माह का क्रमांक लिखें।यदि आपने surrender of PL नहीं ली हो तो इस पर क्लिक करके delete वाली की को प्रेस करने पे माह का क्रमांक हट जायगा।
▶बोनस मिला है तो यस करें अन्यथा नो करें।पूरा बोनस मिला है तो 12 माह को सेलेक्ट करें कम मिला है तो जितने माह का मिला है उन माह की संख्या लिख दें।
▶यदि आप मकान किराये की छूट चाहते है तो वार्षिक भुगतान किए किराये की राशि के खाने या सेल में राशि भरने पर आगे के दो सेलो में राशि स्वतः ही आयगी।HRA exemption amount में लिखी राशि का अर्थ है कि आपको आपके ग्रॉस पेमेंट में से इतने रूपीस की सीधी नकद छूट मिलेगी तथा rent recepient फ़ॉर maximum HRA exempt का अर्थ है कि आपको अधिकतम छूट प्राप्त करने के लिए इतने rupees की मकान की रसीद की आवश्यता होगी।इससे कम की रसीद पर आपको छूट भी कम ही मिलेगी।परंतु मकान किराये की रसीद आपको मिलने वाले HRA से अधिक होनी चाहिए तभी छूट प्रदर्शीत करेगा।
▶यदि आप नवींन पेंशन योजना के है तो आप इसे सेलेक्ट करें मतलब आपका NPS में है न की GPF में।NPS में नही है तो इसे खाली छोड़ें।
▶LIC या किसी अन्य कंपनी में आपने बच्चो या पत्नी या खुद की insurance करवा रखी है तो उन सबका योग आयेगा।ये 12 महीने की होगी।
यदि आपने LIC सैलरी से भी
करवा रखी है तो आप monthly भुगतान की राशि भी भरें।सैलरी और without सैलरी दोनों lic होने पर दोनों अलग अलग भरें।
▶PPF या PLI या tution fee या सुकन्या समृद्धि योजना में भी जमा राशि 1अप्रैल2016 से 30 मार्च 2017 तक की राशि भरें।
▶किसी रजिस्टर्ड संस्था जैसे गौशाला या धार्मिक संस्था को दी गई राशि को US 80G में भरें तथा छूट 50 या 100% का भी सिलेक्शन करें।
▶Tax deducted at source me
मार्च 2016 से feburary 2017 तक काटे गए TDS की राशि भी भरें।यदि आपको arriar या surrender ऑफ़ PL पर TDS काटकर दिया है तो उसे भरें।
▶नीचे quarter वाइज टीडीएस भरें।

इसके बाद नीचे salary वाली तब की को क्लिक करेंगे तो आपको वेतन व् कटौतियों का विवरण प्राप्त होगा।
इसमें आपकी बेसिक, DA,HRA; NPS या GPF SI RPMF LIC जो सैलरी से हैं अभी तक आपके द्वारा जमा इनकम टैक्स मार्च2016 से फरवरी 2017 की होगी ।
▶इसमें दोनों DA Arriar स्वतः ही आ जाएंगे।इसमें आप मैन्युअली भी change क्र सकते हो जैसे SI की कटौती GPF में और GPF लोन।
▶इसके अलावा आपको मिलना वाला कोई अन्य arriar को भी आप मैनुअली भर सकते है।

इसके बाद आप नीचे दिए गए IT tab को क्लिक केने पर आयकर गणना प्रपत्र2016-17प्राप्त हो जाएगा।इसे व सैलरी वाले पेज को प्रिंट करके अपने sign करके अपने DDO को जमा करवा दें।
कुछ महत्त्वपूर्ण सलाह:-
👇👇👇👇👇👇
▶डाउनलोड किये गए income tax2111016 सॉफ्टवेर की 2 या 3 कॉपी क्र लें।क्योंकि इसमें सैलरी में मैन्युअली भरने कुछ फार्मूला हट जाते है।जिसके कारण पुनः उसी सॉफ्टवेर में किसी नए कार्मिक का डाटा सही नही भरा जाता है।
▶इसमें हिंदी फॉण्ट devlys010हिंदी फॉण्ट का प्रयोग किया गया है ।यदि यह फॉण्ट आपके कंप्यूटर में नही है तो यह कार्य नही करेगा अतः इसे भी ctor की साइट से डाउनलोड करें।
यदि आप फॉर्म 16 नही निकालना चाहते तो पिली रंग की सेल या खानों में कुछ भी नही भरेंl
▶यह सॉफ्टवेर micro enable होने के कारण मोबाइल में WPS में ओपन नही होगा इसे मोबाइल पर ओपन करने के लिए polaris office suite आप की आवश्यता होगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook