12460 भर्ती विशेष: काउंसलिंग हेतु कुछ महत्वपूर्ण बातें

काउंसलिंग हेतु कुछ महत्वपूर्ण बातें ~ जैसे-जैसे नौकरी/भर्ती हेतु जिले की प्रथम काउंसलिंग की तारीख नजदीक आती है तो कुछ लोग एक-एक कागज को पूर्ण करने के लिए बड़े ही परेशान हो जाते हैं कि कहीं ये स्वीकार करेंगे या नहीं,या ये वैलिड है या नहीं ।।
आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है,आप रिलैक्स रहें,
और काउंसलिंग हेतु एक ओरिजिनल डॉक्यूमेंट सेट निम्न प्रकार से तैयार करें--
1- भर्ती के आवेदन का रजिस्ट्रेशन का प्रिंट
2- भर्ती के आवेदन शुल्क की रसीद का प्रिंट
3- भर्ती के आवेदन का फाइनल प्रिंट
4- टेट/सीटेट का प्रमाणपत्र (जो आवेदन में भरा हो)
5- मूल निवास प्रमाण पत्र (चाहे बहुत पुराना हो या आज की तारीख का हो,कोई फर्क नहीं पड़ता,बस वेबसाइट पर उसका विवरण होना चाहिए)
6- जाति प्रमाण पत्र (मूल की तरह इसकी भी वही स्थिति होती है) (सामान्य के लिए लागू नहीं)
7- हाईस्कूल का अंकपत्र/प्रमाण पत्र
8- इण्टरमीडिएट का अंकपत्र/प्रमाण पत्र
9- स्नातक के सभी वर्षों के अंकपत्र
10- स्नातक का प्रमाणपत्र (अगर उपलब्ध नहीं है तो उसका प्रोविजनल बनवा लीजिये)
11- बीटीसी के समस्त सेमेस्टर के अंकपत्र और प्रमाण पत्र
12- पहचान पत्र (जो आवेदन फॉर्म में दिया हो)
13- शपथ पत्र (10 रुपये के स्टाम्प पेपर पर)
शपथ पत्र (एफिडेविट) को लेकर थोड़ी सी दिक्कत रहती है,क्योंकि कुछ जिले के बीएसए अपना अलग अलग भाषा का प्रारूप काउंसलिंग के दिन ही काउंसलिंग स्थल पर चस्पा करते हैं और आपके द्वारा पहले से बनाये हुए एफिडेविट को स्वीकार नहीं करते हैं।जबकि आपके द्वारा पहले से बनवाये एफिडेविट और बीएसए के एफिडेविट में बहुत ज्यादा अंतर नहीं होता,बस वो अभ्यर्थियों को परेशान करने के लिए तरह तरह के नियम व मनमानी करते हैं।

मेरे पास फिरोजाबाद के वर्तमान बीएसए साहब का 16448 भर्ती हेतु बनवाये गए शपथ पत्र का प्रारूप है।उम्मीद है वही प्रारूप,इस भी लेंगे। आप उसी की तर्ज़ पर एफिडेविट बनवा लीजिये जिससे आपके समय और कुछ पैसों की बर्बादी न हो,या फिर आप काउंसलिंग के दिन का भी इंतज़ार भी कर सकते हैं।

और इसी प्रकार बने डाक्यूमेंट्स सेट की कम से कम 5-6 सेट छायाप्रति करा कर पहले से ही रख लीजिये,जिससे दूसरी काउंसलिंग के लिए बार बार भी परेशान न होना पड़े। अगर आप अपने ही जनपद में हो चयनित हो जाते हैं या अन्य किसी जनपद में, तब भी चयन के उपरांत भी आपको किसी न किसी कारण हेतु सेट जमा ही करने है।

अगर आपका खुद के जिले में चयन संभव नहीं है तो आप कम से कम 2 एफिडेविट अपने ही जिले से और बनवा लीजिये और बस उस एफिडेविट में,

समक्ष-जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी
*जिला-...................,*

जिले में नाम मत दलवाइयें,जब आप दूसरी काउंसलिंग हेतु अपने पसंद के जिले में जायेंगे तो उस जिले का नाम काउंसलिंग के समय अपनी कलम से भर दीजियेगा,दूसरी काउंसलिंग में एफिडेविट को लेकर कम ही मनमानी होती है,हाँ कुछ जिलों में हो भी सकती है लेकिन वो भी थोड़ी देर बाद आपके बाहरी होने के कारण मान जाते हैं।
इससे आपका काफी समय बच जाता है,और छायाप्रति से काउंसलिंग करवाने वाले जिलों में आप अपनी नौकरी के लिए उस दिन दूसरा अवसर भी खोज सकते हैं।लेकिन इस दूसरी काउंसलिंग में आपके काफी आंकड़े काफी हद तक गलत भी हो जाते हैं।

दो राजपत्रित अधिकारियों द्वारा प्रमाणित दो चरित्र प्रमाण पत्र और एक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, ये आपके चयन के उपरांत जमा किये जाते हैं,इसके लिए आप अभी से न परेशान हों,ये एक दिन में आराम से बन जाते हैं।इनको काउंसलिंग हेतु जमा सेट में नहीं दिया जाता ।।

समस्त शैक्षणिक अभिलेख आपके भर्ती के आदेश के तहत होने आवश्यक हैं।
लेकिन जाति, मूल निवास जैसे प्रमाण पत्र आज की डेट के अनुसार भी हो तो इसमें कोई दिक्कत नहीं,बस उनका विवरण नेट पर होना चाहिए।।

मेरी तरफ से आप सभी भावी शिक्षकों को भर्ती में सफल होने हेतु शुभकामनाएं,

धन्यवाद

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week