Breaking Posts

Top Post Ad

UP BOARD: यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जून में आने के आसार, शीर्ष कोर्ट पर होगा अमल

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2017 इस बार होली बाद से शुरू होगी। विधानसभा चुनाव के कारण परीक्षा कराने में एक माह की देरी हुई है। इससे परीक्षा परिणाम भी देर से ही आएगा।
जून माह में ही रिजल्ट आने के आसार हैं। उच्च शिक्षा में दाखिला पाने में युवाओं को मशक्कत करनी पड़ सकती है। हालांकि बोर्ड प्रशासन मूल्यांकन एवं परीक्षा परिणाम को जल्द कराने को लेकर पहले से सतर्क है।
माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 मार्च से शुरू होकर 21 अप्रैल तक चलेंगी। बोर्ड यह इम्तिहान फरवरी से मार्च माह में ही कराने की तैयारी में था, लेकिन चुनाव आयोग ने उस पर रोक लगा दी। ऐसे में करीब एक माह के विलंब से परीक्षाएं शुरू होंगी। इम्तिहान पूरा होने के बाद पांच दिन तक संबंधित जिलों में उत्तर पुस्तिकाएं पहुंचाने एवं फिर 15 दिन तक उनका मूल्यांकन होता है। कॉपियां जंचने के बाद परिणाम तैयार करने में भी करीब एक पखवारे का ही वक्त लगता है। ऐसे में मई माह में रिजल्ट आने के आसार नहीं है। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष 15 मई को हाईस्कूल व इंटर दोनों का एक साथ रिजल्ट जारी हुआ था, जबकि इस बार यह परिणाम जून माह के पहले सप्ताह में घोषित होने के आसार हैं। परीक्षा परिणाम में विलंब होने के कारण उत्तीर्ण युवाओं को आगे प्रवेश पाने में परेशानी हो सकती है। हालांकि परिषद सचिव शैल यादव कहती हैं कि इंटर उत्तीर्ण होने वाले युवाओं को आगे दाखिला पाने में कोई समस्या नहीं होगी, क्योंकि उच्च शिक्षा संस्थान इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले युवाओं को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का पूरा मौका देते हैं। सचिव ने कहा कि अभी परीक्षाएं शुरू नहीं हुई हैं इसलिए परिणाम की तारीख नहीं बता सकती, लेकिन प्रयास होगा कि रिजल्ट जल्द घोषित हो।
शीर्ष कोर्ट पर होगा अमल : 12 जनवरी 2005 को शीर्ष कोर्ट में मृदुल धर एवं अन्य की याचिका की सुनवाई शुरू हुई। न्यायमूर्ति वाईके सब्बरवाल, डीएम धर्माधिकारी एवं तरुण चटर्जी की पीठ ने देश भर के शैक्षिक बोर्डो को यह आदेश दिया है कि हाईस्कूल व इंटर स्तर की परीक्षाओं का परिणाम हर हाल में प्रति वर्ष 10 जून तक जारी किया जाए और 15 जून तक उन्हें अंकपत्र दिया जाए। उम्मीद है कि इसका पालन यूपी बोर्ड इस बार भी करेगा।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook