Breaking Posts

Top Post Ad

बिहार में होगी 18 हजार स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति, ऐसे करें आवेदन

पटना [राज्य ब्यूरो]। राज्य के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए सरकार ने सेवानिवृत शिक्षकों को संविदा शिक्षकों के रूप में तैनात करने का फैसला किया है। इस प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी की रजामंदी के बाद सेवानिवृत शिक्षकों की तलाश शुरू कर दी गई है।
सेवानिवृत शिक्षकों की संविदा नियुक्ति स्थायी शिक्षक बहाल होने तक मान्य होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों से वैसे माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों का ब्योरा मांगा है, जिनमें शिक्षकों की काफी कमी है। जिलों से एक सप्ताह के अंदर स्कूल और विषयवार शिक्षकों की रिक्ति का ब्योरा भेजने को कहा गया है।
बता दें कि राज्य में इस वर्ष जनवरी महीने तक प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों के साढ़े बारह हजार और माध्यमिक विद्यालयों में करीब साढ़े पांच हजार पद रिक्त थे। इन पदों को स्थायी नियुक्ति से भरने की प्रक्रिया पिछले वर्ष अक्टूबर से ही चल रही है। दस जिलों ने यह कार्य अब तक पूरा नहीं किया है।
विभाग का मानना है कि स्थायी नियुक्ति के बाद भी बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली रहेंगे। वैसे पदों को ही चिन्हित करते हुए तत्काल इन पर सेवानिवृत शिक्षकों की संविदा नियुक्ति का फैसला किया गया है। सेवानिवृत शिक्षकों की संविदा नियुक्ति स्कूल स्तर पर होगी।

स्कूल यह आकलन करेंगे कि उन्हें तत्काल कितने शिक्षक चाहिए इसके आधार पर वे नियुक्ति के लिए स्वतंत्र होंगे। उन्हें सिर्फ स्कूल का विवरण और विषयवार रिक्त पदों की जानकारी मुख्यालय को मुहैया कराने का निर्देश है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook