Breaking Posts

Top Post Ad

लंबे समय से शहर में कार्यरत शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्रों में भेजेः नीरा यादव

शिक्षा मंत्री डा0 नीरा यादव ने शहर मुख्यालय में 10 वर्ष या 10 वर्ष से अधिक अवधि से कार्यरत शिक्षकों का स्थानान्तरण ग्रामीण क्षेत्रों में सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
आज दुमका के इन्डोर स्टेडियम में प्रमंडल स्तरी समीक्षा करते हुए शिक्षकों का स्थानान्तरण पूर्व के निदेशों के अनुसार जून माह के अंत तक करने का निर्देश दिया।
इस बैठक में डा0 नीरा यादव ने संथाल परगना प्रमंडल के दुमका, देवघर, जामताड़ा, साहेबगंज, पाकुड़ एवं गोड्डा के जिला शिक्षा पदाधिकारियों से जिलावार मैट्रिक एवं इन्टरमीडिएट के वार्षिक परीक्षा 2017 के परीक्षाफल की जानकारी ली। उन्होंने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को उच्च विद्य्नालय के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक कर पिछले तीन वर्षों के माध्यमिक एवं इन्टरमीडिएट परीक्षा के परीक्षाफल का विद्य्नालयवार एवं विषयवार समीक्षा करने का निदेश दिया। जिन विद्य्नालयों के परीक्षाफल में लगातार गिराववट आयी है, उन विद्य्नालयों के शिक्षकों पर कार्रवाई करने का भी उन्होंने निदेश दिया।
शिक्षकों के प्रोन्नति की समीक्षा के क्रम में वर्ष 2015 में ही योग्यता एवं अहर्तानुसार सभी ग्रेडों में शिक्षकों को प्रोन्नति के निदेश के बावजूद शिक्षकों की प्रोन्नति नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री ने जून महीने के अंत तक सभी ग्रेडों में प्रोन्नति की प्रक्रिया पूरी कर लेने का निदेश दिया। शिक्षकां के सेवानिवृत्त होने के दिन ही शिक्षकों को सारा पावना प्राप्त हो सके इसके लिए किये सेवानिवृत्ति के तीन माह पूर्व से ही जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को इस संदर्भ में प्रयास प्रारम्भ करने का निदेश दिया। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षकों को सम्मान देकर उन्हें उनके कार्यो के प्रति प्रेरित किया जा सकता है।
नवनियुक्त शिक्षकां के प्रमाण पत्रों की जांच में हो रहे विलम्ब पर भी चिन्ता जाहिर करते हुए अविलम्ब जांच कराने का निदेश दिया साथ ही फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त करते हुए उन पर प्राथमिकी दर्ज करने का भी निदेश दिया।
श्रीमती यादव ने शिक्षक पुरस्कार मध्याह्न भोजन, पोषाक, विद्य्नालयों में पेयजल, शौचालय, बेंच-डेस्क, विद्य्नुत आपूर्ति आदि की भी जिलावार समीक्षा की। उन्होंने दुमका जिला से दसवीं की वार्षिक परीक्षा 2017 में स्टेट टॉपर देने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी, दुमका धर्मदेवराय को अपनी शुभकामना दी।
समीक्षा बैठक में संथाल परगना प्रमंडल के सभी छः जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, सहायक परियोजना पदाधिकारी, सहायक अभियंता आदि उपस्थित थे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook