समायोजन के लिए तय है 18 जुलाई तक का समय : किस जिले में कितने शिक्षक हैं सरप्लस

गोरखपुर निज संवाददाता परिषदीय स्कूल खुल गए हैं। पढ़ाई-लिखाई शुरू हो गई है। शासन का निर्देश आया है, छात्रसंख्या और खाली पदों के आधार पर शिक्षकों को समायोजित किया जाए।

इसके लिए 18 जुलाई का समय भी तय है। शासन का नियम और निर्देश जानने के बाद 3005 सरप्लस शिक्षक परेशान हैं। कहां जाएंगे, किसे पढ़ाएंगे। इन शिक्षकों ने आंदोलन का मन बना लिया है। शासन ने अप्रैल 2017 के आधार पर परिषदीय स्कूलों की छात्र संख्या, शिक्षकों की संख्या, स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पद और सरप्लस शिक्षकों की सूची मांगी थी। सूची मिलने के बाद शासन ने निर्देश दिया कि सरप्लस शिक्षकों को रिक्त पदों पर समायोजित किया जाए। बेसिक शिक्षा विभाग ने शासन के निर्देशों का पालन करते हुए समायोजन करने का फैसला लिया है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शिक्षकों को समायोजित करने के लिए 18 जुलाई तक का समय तय किया गया है। इस अवधि में शिक्षकों को समायोजित कर दिया जाएगा। शासन के नियम और निर्देश को लेकर बड़ी संख्या में शिक्षक उहापोह में हैं। इस बात को लेकर परेशान भी हैं कि समायोजन के बाद सरप्लस शिक्षक कहां जाएंगे। किसे पढ़ाएंगे। कुशीनगर में चाहिए 236 और शिक्षक : गोरखपुर-बस्ती मंडल में कुशीनगर अकेले ऐसा जिला है जहां सरप्लस शिक्षक नहीं हैं। इस जिले में 236 शिक्षकों की और तैनाती चाहिए ताकि रिक्त पदों को भरा जा सके।
शासन के नियम के हिसाब से पहली प्रक्रिया समायोजन की है। समायोजन किया जाएगा। इसके बाद जो भी निर्देश आएगा उसके आधार पर तैनाती की जाएगी।-सत्यप्रकाश त्रिपाठी एडी बेसिक, गोरखपुर
किस जिले में कितने शिक्षक हैं सरप्लस
गोरखपुर 1048
देवरिया 921
महराजगंज 228
कुशीनगर 00
बस्ती 09
संतकबीरनगर 437
सिद्धार्थनगर 362
No automatic alt text available.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments :

Big Breaking

Breaking News This week