Breaking Posts

Top Post Ad

उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सरप्लस शिक्षकों से भी लिए गए विकल्प

इलाहाबाद। परिषदीय विद्यालयों के सरप्लस शिक्षकों के समायोजन के लिए काउंसलिंग का काम बृहस्पतिवार को पूरा हो गया। दूसरे दिन उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सरप्लस 117 में से 110 का समायोजन हुआ।
इस दौरान गणित और विज्ञान जैसे एक विषय वाले शिक्षकों से भी विकल्प भरवाए गए, जिस पर उन्होंने आपत्ति जताई। काउंसलिंग के लिए देर से पहुंचीं कुछ शिक्षिकाओं ने भी हंगामा किया। इसकी वजह से अफरातफरी की स्थिति रही। काउंसलिंग की वीडियो रिकार्डिंग न होने पर सिटी मजिस्ट्रेट अमित कनौजिया भी नाराज रहे। हालांकि, बाद में मोबाइल से रिकार्डिंग कराई गई।
नगर शिक्षा अधिकारी कार्यालय में बृहस्पतिवार को 19 विकास खंड के 117 सरप्लस शिक्षकों की काउंसलिंग होनी थी। इसमें सात शिक्षक अनुपस्थित रहे। शेष 110 शिक्षकों ने विभिन्न विद्यालयों के विकल्प भरे। इस बीच विभिन्न उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित एवं विज्ञान विषय के एकल शिक्षकों से भी विकल्प भराए गए। इस पर उन्होंने विरोध करते हुए 14 जुलाई को अपर मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेंसिंग का भी हवाला दिया, जिसमें उन्होंने सभी बीएसए से कहा था कि गणित एवं विज्ञान के शिक्षकों को समायोजन से अलग रखा जाए। इसके आधार पर कुछ जिलों में एक विषय वाले शिक्षकों का समायोजन नहीं किया गया है। शिक्षकों ने बीएसए पर अपर मुख्य सचिव के निर्देश की अनदेखी का आरोप भी लगाया।
बीएसए संजय कुमार कुशवाहा का कहना है कि समायोजन के जारी मूल आदेश में गणित, विज्ञान के शिक्षकों का समायोजन न करने के संबंध में कोई दिशा-निर्देश नहीं है। अपर मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान इस संबंध में विचार रखा था और कहा था कि अगर आवश्यकता होगी तो गणित, विज्ञान के शिक्षकों के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। बताया कि समायोजन समिति के अध्यक्ष एवं डीएम के सामने भी यह मामला रखा गया। उन्होंने भी मूल आदेश का पालन करने का निर्देश दिया था, जिसके तहत समायोजन किया गया।

प्राथमिक विद्यालयों के 87 शिक्षकों की भी काउंसलिंग
इलाहाबाद। प्राथमिक विद्यालय करछना, जसरा और कौंधियारा के 87 सरप्लस शिक्षकों की बृहस्पतिवार को री-काउंसलिंग हुई। बुधवार को 539 शिक्षकों की काउंसलिंग के दौरान इन ब्लाकों के शिक्षकों के समायोजन विकल्प में गड़बड़ी का आरोप लगा था। बृहस्पतिवार को दोबारा हुई काउंसलिंग में इन ब्लाकों के शिक्षकों के सरप्लस शिक्षकों ने नए सिरे से विकल्प चुने।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook