Breaking Posts

Top Post Ad

25 जनवरी से शुरू होगा सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का रेजिस्ट्रेशन, जानें पूरा शेड्यूल

लखनऊ. 68500 सहायक अध्यापक की भर्ती परीक्षा के लिए 23 जनवरी को विज्ञापन जारी होगा। बेसिक शिक्षा परिषद की सहायक अध्यापक भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा 12 मार्च को कराने की तैयारी है।
भर्ती की गाइड लाइंस शासन से जारी होने के तत्काल बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने परीक्षा की समय सारिणी प्रस्तावित कर दी है। उनका दावा है कि इस पर शासन ने मौखिक सहमति दी है।

परिषद के 68500 शिक्षकों की लिखित परीक्षा कराने का दायित्व शासन ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को सौंपा है। उन्होंने बताया कि भर्ती का विज्ञापन 23 जनवरी को जारी होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण 25 जनवरी को अपरान्ह से शुरू होंगे। पंजीकरण की अंतिम तारीख पांच फरवरी शाम छह बजे तक रखी गई है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख सात फरवरी है। आवेदन की अंतिम तारीख नौ फरवरी शाम छह बजे तक है। अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन में की गई त्रुटियों में संशोधन 13 फरवरी को अपरान्ह से 15 फरवरी की शाम छह बजे तक किया जा सकेगा।
इसी तरह से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण जिला विद्यालय निरीक्षक छह फरवरी तक करके परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को भेजेंगे। जिले की समिति परीक्षा केंद्रों को 12 फरवरी तक अंतिम रूप देगी। वहीं, 15 फरवरी तक जिला समिति केंद्रों पर परीक्षार्थियों का आवंटन करके हार्ड व साफ्ट कॉपी 15 फरवरी तक परीक्षा नियामक कार्यालय को उपलब्ध कराएगी। एनआइसी 26 फरवरी को वेबसाइट पर प्रवेश पत्र अपलोड करेगा। 11 मार्च तक मंडल मुख्यालयों पर प्रश्नपत्र पहुंचाए जाएंगे और उन्हें डबल लॉक में रखा जाएगा। 13 मार्च को परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाएं जिले के कोषागारों से परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पहुंचाए जाएंगे। 14 मार्च को लिखित परीक्षा की उत्तर माला वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उस पर 17 मार्च की शाम छह बजे तक आपत्तियां ली जाएंगी। 26 मार्च को संशोधित उत्तर माला वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 30 अप्रैल को परीक्षा का परिणाम घोषित होगा।
लिखित परीक्षा का शेड्यूल
विज्ञापन- 23 जनवरी
ऑनलाइन आवेदन - 25 जनवरी
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि- 05 फरवरी
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 07 फरवरी
आवेदन की अंतिम तिथि- 09 फरवरी
ऑनलाइन में संशोधन- 13 से 15 फरवरी के बीच
वेबसाइट पर प्रवेश पत्र- 26 फरवरी
सहायक अध्यापक भर्ती लिखित परीक्षा- 12 मार्च लिखित
परीक्षा की ऑन्सर शीट (उत्तरमाला)- 14 मार्च
उत्तरमाला पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि- 14 मार्च
संशोधित ऑन्सर शीट- 26 मार्च
शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा का रिजल्ट- 30 अप्रैल
किस विषय में कितने अंक मिलेंगे
68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा 150 अंकों की होगी। इनमें भाषा विषय की परीक्षा 40 अंकों की, विज्ञान- 10 अंकों की, गणित- 20 अंकों की, पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन- 10 अंकों की, शिक्षण कौशल- 10 अंकों की, बाल मनोविज्ञान- 10 अंकों की, सामान्य ज्ञान- 30 अंकों की, तार्किक ज्ञान- 5 अंकों की, सूचना तकनीक-5 अंकों की , जीवन कौशल 10 अंकों की होगी।

शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज

शिक्षक पद के लिए तैयार हो रही मेरिट लिस्ट में शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के आधार पर भारांक (वेटेज) दिया जाएगा, जो अधिकतम 25 अंकों का होगा। शिक्षामित्रों के अनुभव के आधार पर उन्हें हर साल के लिए उन्हें 2.5 अंकों का वेटेज दिया जाएगा, जो अधिकतम 10 साल तक के शैक्षणिक अनुभव को माना जाएगा।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook