Breaking Posts

Top Post Ad

B.Ed TET पकौड़े बेचो अभियान: B. Ed TET पास वालों का अदभुत अांदोलन

B.Ed TET पकौड़े बेचो अभियान: B. Ed TET पास वालों का अदभुत अांदोलन

पकौड़ा पालिटिक्स
8 फरवरी को सायं 5 बजे सलोरी(शुक्ला मार्केट) से खाली पदों को समाप्त करने के खिलाफ शुरू होगा अभियान-युवा मंच

प्रधानमंत्री जी पकौड़ा बेचना स्वरोजगार की श्रेणी में आता है कि नहीं, क्या इस पर नेशनल डिबेट जरूरी है कि राज्य सभा में इसे मुद्दा बनाया जाये। निश्चित तौर पर पकौड़ा बेच कर रोजी-रोटी कमाने वाले भी सम्मान के पात्र हैं। उच्च शिक्षा पाये युवा इस लिए विरोध नहीं कर रहे हैं कि पकौड़ा बेचना उनके सम्मान के विरूद्ध है। बल्कि यदि उन्हें पता होता कि यही काम करना ही स्वरोजगार है तब इतनी मंहगी शिक्षा व कठिन पढ़ाई करते ही क्यों, दूसरा मोदी जी आपने खुदरा कारोबार में जिस तरह सौ फीसदी विदेशी निवेश की इजाजत दे रखी है तब वो दिन दूर नहीं जब इस तथाकथित स्वरोजगार के बड़े स्त्रोत पर भी मल्टीनेशलन का पूरी तौर पर कब्जा होगा।
लगता है कि प्रधानमंत्री उच्च शिक्षा पाये बेरोजगार युवाओं को संदेश देना चाहते हैं कि सरकारी नौकरी की मांग न करें और इस पर आंदोलन करना तो कतई अच्छा नहीं है यहां तक कि राष्टहित में नहीं होगा। दूसरा संदेश है कि अनौपचारिक सेक्टर में भारी अवसर है और 4 साल में अवसरों में बढ़ोतरी हुई है। जबकि सचाई यह है कि नोटबंदी व जीएसटी के बाद कृषि सहित पूरा इनफार्मल सेक्टर तबाह हो गया है और 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है।
गौरतलब है कि पकौड़ा पालिटिक्स में मोदी सरकार द्वारा 19 जनवरी को केंद्रीय संस्थाओं 5 लाख से ज्यादा खाली पदों को समाप्त करने के लिए जारी की गई अधिसूचना चर्चा से गायब है। आप सभी से अपील है कि इसे चर्चा व आंदोलन का प्रमुख मुद्दा बनायें।
युवा मंच ने 8 फरवरी को सायं 5 बजे से सलोरी स्थित शुक्ला मार्केंट(इलाहाबाद) से इस अधिसूचना की प्रतियां जला का अभियान शुरू किया जा रहा है। रोजगार को मौलिक अधिकार बनाने के लिए युवा मंच द्वारा चलाये जा रहे अभियान में हर संभव सहयोग करें।
राजेश सचान
संयोजक, युवा मंच



sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook