Breaking Posts

Top Post Ad

UPTET 2018: बढ़ सकती है आवेदन की डेट, जानें क्यों

नई दिल्ली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2018) के आवेदन के लिए कैंडिडेट्स को एक हफ्ते की और मोहलत मिल सकती है। टीईटी-18 के लिए 18 सितंबर से आवेदन शुरू हुए थे। 2-3 दिनों के बाद वेबसाइट में कुछ दिक्कत आ गई जिसे अब तक दूर नहीं किया जा सका है। करीब 80 फीसदी कैंडिडेट्स अभी आवेदन नहीं कर पाए हैं। वेबसाइट को ठीक करने की कोशिश की गई लेकिन अभी ठीक नहीं हुई है। परीक्षा नियामक अधिकारी ने आवेदन की तारीख बढ़ाए जाने के लिए सोमवार को नियामक प्राधिकारी ने शासन के पास प्रस्ताव भेज दिया है। 

प्रक्रिया 18 सिंतबर से शुरू कर दी गई है। कैंडिडेट्स UPTET की ऑफिशल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यह परीक्षा 4 नवंबर को आयोजित की जाएगी। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने 15 सितंबर को इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया था। क्या है शेड्यूल
- 18 सितंबर से आवेदन शुरू
- आवेदन की लास्ट डेट: पहले 4 अक्टूबर को शाम 6 बजे तक थी लेकिन अब एक हफ्ता बढ़ने की उम्मीद।
- ऐप्लिकेशन फीस भरने की लास्ट डेट: 5 अक्टूबर (इसे भी बढ़ाया जा सकता है)
- ऐप्लिकेशन फॉर्म प्रिंट करने की आखिरी तारीख: 6 अक्टूबर (शाम 6 बजे तक) (इसे भी बढ़ाया जा सकता है)
- 18 अक्टूबर को जारी होगा ऐडमिट कार्ड
- 4 नवंबर को होगी परीक्षा
- 5 नवंबर को जारी होगी आंसर की

क्या होगा पैटर्न?
UPTET 2018 की परीक्षा में 2 पेपर होंगे। पहला पेपर प्राथमिक स्तर (क्लास 1-5 टीचर) और दूसरा पेपर उच्च प्राथमिक स्तर के लिए (क्लास 6-8 टीचर) के लिए होगा। परीक्षा में 150 सवाल होंगे। परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंट और 30 मिनट का समय मिलेगा।

खबर है कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले 95 हजार से ज़्यादा शिक्षकों की भर्ती की जानी है, जिसके लिए यूपी-टीईटी की परीक्षा कराई जाएगी। पहले यह भर्ती फरवरी 2019 में की जानी थी, लेकिन कहा जा रहा है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के चलते ये भर्ती इस साल दिसंबर में की जाएंगी।

No comments:

Post a Comment

Facebook