Breaking Posts

Top Post Ad

टीईटी अंकों में जिले के आवेदकों ने नहीं किया हेरफेर : 72825 Primary Teacher Latest News

मैनपुरी, भोगांव: नियुक्ति पत्र जारी होने के साथ ही गड़बड़ी के आरोपों से घिरी प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में जनपद में शिक्षक बनने वाले आवेदकों ने अपने शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंकों में हेरफेर नहीं की है। डायट से ऑनलाइन की गई जांच में दो चरण में नियुक्ति पत्र ले चुके 74 आवेदकों के टीईटी अंक सही पाए गए हैं। नियुक्ति पत्र लेने वाले आवेदकों के शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन के लिए संबंधित बोर्ड और विश्वविद्यालयों को जांच भेजी गई है।
गौरतलब है कि प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में 3 साल के इंतजार के बाद जनवरी में नियुक्ति पत्र बंटते ही कई आवेदकों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंकों में हेरफेर का आरोप जड़ दिया था। कई जिलों में आवेदन के समय और उसके बाद नियुक्ति पत्र लेते समय दर्शाए गए अंकों में हेरफेर की बात सामने आई थी। शिक्षक पात्रता परीक्षा को आधार मानकर आवेदकों को नियुक्ति पत्र उनकी मेरिट के लिहाज से जारी किए जा रहे हैं। जनपद में पहले चरण में 19 से लेकर 27 जनवरी तक 70 और उसके बाद दूसरे चरण में 29 जनवरी से लेकर 5 फरवरी तक केवल 4 आवेदकों ने नियुक्ति पत्र हासिल किए थे। नियुक्ति पत्र वितरण करने के बाद चयन समिति ने आवेदकों द्वारा दर्शाए गए टीईटी अंकों की सत्यता जानने के लिए माध्यमिक और बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर अंकों का मिलान किया था। जनपद में नियुक्ति पत्र हासिल करने वाले सभी 74 आवेदकों के टीईटी अंकों में कोई भिन्नता नजर नहीं आई है। इसके अतिरिक्त आवेदकों के हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक व बीएड के प्रमाण पत्र, अंक पत्रों के सत्यापन के लिए डायट द्वारा संबंधित बोर्ड और विश्वविद्यालय को जांच आख्या भेजी गई है। इस संबंध में डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि चयन प्रक्रिया में नियुक्ति पत्र ले चुके आवेदकों के अभिलेखों के सत्यापन का काम जल्द करने के लिए संबंधित संस्थाओं को पत्राचार किया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद में 100 पदों के सापेक्ष अब तक नियुक्ति पत्र हासिल करने वालों को बीएसए कार्यालय से विद्यालय आवंटन भी कर दिया गया है।

कोई नहीं पहुंचा नियुक्ति पत्र लेने

प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में जनपद में तीसरे चरण के नियुक्ति पत्र के लिए चयनितों का जोश ठंडा है। तीसरे चरण की सूची में स्थान मिलने के बावजूद मंगलवार और बुधवार को बीएसए कार्यालय पर पूरे दिन कोई आवेदक नियुक्ति पत्र लेने के लिए नहीं पहुंचा। तीसरे चरण में 2 मार्च तक नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। इसके बाद पद न भरने पर अगले चरण के लिए चयन सूची तैयार कर ली जाएगी।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook