Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षा में टॉप से लेकर बॉटम तक भ्रष्टाचार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी बोले-
शिक्षा में टॉप से लेकर बॉटम तक भ्रष्टाचार
बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने कहा कि हर क्षेत्र में भ्रष्टाचार टॉप से लेकर बाटम तक है। बच्चों की ड्रेस, मिड-डे मील, वजीफा से लेकर टीचर्स की ट्रांसफर-पोस्टिंग तक में घूसखोरी से नाक में दम हो गया है।
सपा नेता सूरजपाल सिंह यादव के निजी कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले बीसलपुर रोड स्थित होटल में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री बनते ही वह सांसदों, विधायकों, जिला पंचायत अध्यक्ष से लेकर प्रधानों तक को चिट्ठी लिखकर प्राथमिक और जूनियर स्कूलों पर नजर रखने की अपील कर चुके हैं।

हर कोई अपने अधिकार के लिए तो लड़ता है लेकिन कर्त्तव्यों की याद नहीं। श्री चौधरी ने कहा कि प्राथमिक और जूनियर स्कूलों में फर्जी छात्र संख्या दर्शाकर पंजीकरण बढ़ाने की कोशिश होती थी। इसको प्रतिबंधित किया गया है। पंजीकरण घटने के पीछे की वजह भी यही है कि अब असली बच्चे ही पंजीकृत होते हैं।

पूंजीवाद के पोषकों ने सरकारी सिस्टम को बदनाम करने का अभियान सा चला रखा है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमें न तो सरकारी स्कूलों की पढ़ाई अच्छी लगती है न सरकारी अस्पताल की दवा।
प्राइवेट अस्पताल या स्कूल जेब काटने के बाद भी पसंद किए जाते हैं। हमें अपनी मानसिकता बदलनी होगी। इसके लिए शिक्षक और अभिभावक दोनों को आगे आना चाहिए। प्रेस वार्ता में सूरज यादव के अलावा शुभलेश यादव, रवींद्र यादव, जयप्रकाश भास्कर आदि मौजूद थे।

दो-दो स्कूल गोद लेकर आदर्श बनाएं

रामगोविंद चौधरी ने बताया कि प्रत्येक जिले में बीएसए, डायट प्राचार्य, खंड शिक्षाधिकारी, एबीआरसी को अपने आस-पास के दो-दो स्कूलों को गोद लेकर उनको आदर्श बनाने के निर्देश दिए गए हैं। अगले शैक्षिक सत्र से हर जिले में शहर और ग्रामीण क्षेत्र के एक-एक स्कूल में कक्षा एक से पांच तक अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई कराई जाएगी ताकि कान्वेंट स्कूलों से प्रतिस्पर्धा की जा सके। प्राइमरी स्कूलों में कक्षा एक से अंग्रेजी पढ़ाना अनिवार्य कर दिया गया है।

प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में 2015-16 से नया शैक्षिक सत्र अप्रैल से शुरू होगा। बच्चों के पंजीकरण के लिए मार्च से ही स्कल चलो अभियान चलाया जाएगा। शिक्षकों की कमी पर कहा-भर्तियां पूरी होने के बाद समीक्षा करेंगे। इसके बाद अगला कदम उठाया जाएगा।

 http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook