Breaking Posts

Top Post Ad

बीएसए ने लिया यू टर्न यूआरसी में भी प्रशिक्षण : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

बीएसए ने लिया यू टर्न यूआरसी में भी प्रशिक्षण
हरदोई। परिषदीय विद्यालयों में तैनात टीईटी प्रशिक्षुओं को अब यूआरसी पर भी प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा। बीएसए ने यू टर्न लेते हुए अपने पहले आदेश को निरस्त कर 100 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण की अनुमति प्रदान कर दी है। वहीं जिले में चल रहे प्रशिक्षण में पर्याप्त व्यवस्था न होने से प्रशिक्षु टीचरों को प्रशिक्षण के दौरान भारी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। जिम्मेदार, एनसीआरटी से गाइड लाइन आने का इंतजार कर रहे हैं।
जिले में टीईटी के तहत 2369 प्रशिक्षुओं की नियुक्ति की गई थी। इनका प्रशिक्षण 21 मई से ब्लाक संसाधन केंद्रों पर शुरू हुआ था। मगर विभागीय अधिकारियों ने ब्लाक पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षु टीचरों को नगर संसाधन पर प्रशिक्षण के लिए भेज दिया। इसमें कई अधिकारियों ने अलग-अलग आदेश जारी कर दिए। इस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. बृजेश मिश्र ने 6 जून को सभी आदेशों को निरस्त करते हुए नगर संसाधन केंद्र पर प्रशिक्षण समाप्त करने के निर्देश दिए थे और सभी को ब्लाक संसाधन केंद्र भेजने के निर्देश जारी किए थे।
तीन दिन बाद ही बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. बृजेश मिश्र ने यू टर्न लेते हुए अपना 6 जून का आदेश निरस्त करते हुए 100 प्रशिक्षुओं को नगर ससंाधन केंद्र पर प्रशिक्षण की अनुमति प्रदान कर दी। नगर संसाधन केंद्र पर अब तक 90 प्रशिक्षु टीचर अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं। शेष नगर संसाधन केंद्र पहुंच रहे हैं। दूरदराज ब्लाक में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षुओं में रोष है।
पानी तक के इंतजाम नहीं
हरदोई। जिले के ब्लाक संसाधन केंद्र व नगर संसाधन केंद्र पर प्रशिक्षण की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। भीषण गर्मी में जनरेटर न चलने से प्रशिक्षु टीचर बेहाल हो रहे हैं। उनके लिए पानी तक की व्यवस्था नहीं की गई है। वह जिसका प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, उसका मॉडल तक उनको उपलब्ध नहीं कराया गया है। नगर संसाधन केंद्र पर पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था न होने से प्रशिक्षु टीचर चंदा कर मोल पानी मंगा रहे हैं। यहां प्रशिक्षु टीचरों ने बैठने के लिए दरी व गद्दे भी आपसी सहयोग से मंगाए हैं। जब नगर संसाधन केंद्र का यह हाल है तो ब्लाक संसाधन केंद्र की व्यवस्था समझी जा सकती है।
छह जून के आदेश को निरस्त कर जारी किया नया आदेश
100 प्रशिक्षु टीचरों का यूआरसी पर होगा प्रशिक्षण
अभी तक एनसीआरटी से दिशा निर्देश नहीं आए हैं। प्रशिक्षण के लिए धनराशि भी नहीं है। इसके लिए गाइड लाइन मांगी है। प्रशिक्षण केंद्रों पर प्रशिक्षु टीचरों की संख्या अधिक होने से बैठने की समस्या है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए यूआरसी पर प्रशिक्षण की अनुमति दी गई है। जल्द ही व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली जाएंगी।
-मीरा पाल, डायट प्राचार्या

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook