Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती कार्बन कॉपी से मिलान के बाद होगा इंटरव्यू : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Latest updates

कार्बन कॉपी से मिलान के बाद होगा इंटरव्यू
इलाहाबाद, वरिष्ठ संवाददाता एडेड हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित टीजीटी-पीजीटी 2013 की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में बुलाने से पहले उनकी ओएमआर शीट को कार्बन कॉपी से मिलाया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने भर्ती में पारदर्शिता के लिए यह अहम निर्णय लिया है। पूर्व के कई अध्यक्षों की मनमानी के कारण चयन बोर्ड के परिणाम विवादों में रहे हैं।
बोर्ड के इतिहास में पहली बार इंटरव्यू के लिए बुलाने से पहले कॉपियां मैच कराई जा रही हैं ताकि किसी तरह की चूक या गड़बड़ी की कोई गुंजाइश न रहे।
बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. सनिल कुमार के निर्देश पर शुक्रवार से सफल अभ्यर्थियों की कॉपियों का मिलान किया जाएगा। इसके लिए उपसचिव आशुतोष द्विवेदी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सचिव जितेन्द्र कुमार ने गुरुवार को सभी सदस्यों को भी पत्र लिखकर कॉपियों के मिलान के दौरान उपस्थिति रहने का अनुरोध किया है। इस काम में चयन बोर्ड के नौ कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है।
चयन बोर्ड की छवि सुधारने की कवायद
सफल अभ्यर्थियों की ओएमआर कार्बन कॉपी से मिलान को चयन बोर्ड की छवि सुधारने की कवायद से जोड़कर देखा जा रहा है। 2011 की प्रिंसिपल भर्ती में पूर्व अध्यक्ष डॉ. आशाराम यादव की मनमानी और निवर्तमान अध्यक्ष अनीता यादव के काम करने पर हाईकोर्ट की रोक के बाद नए अध्यक्ष फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं।
पूर्व अध्यक्ष आरपी वर्मा ने गायब कर दी थी कॉपी
चयन बोर्ड की लिखित परीक्षा पर पहले सवाल उठ चुके हैं। पूर्व अध्यक्ष डॉ. आरपी वर्मा ने तो लिखित परीक्षा में फेल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल करा दिया था। मामला हाईकोर्ट में जाने के बाद जांच में पता चला कि पूर्व अध्यक्ष डॉ. वर्मा ने अपने पसंदीदा अभ्यर्थियों की मूल कॉपी तक गायब कर दी थी। हाईकोर्ट ने पूर्व अध्यक्ष पर एफआईआर कराने के आदेश दिए थे।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening

No comments:

Post a Comment

Facebook