Breaking Posts

Top Post Ad

पीसीएस प्री में जीएस से तय होगी मेरिट : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस-2016 प्रारंभिक परीक्षा की मेरिट सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र से तय होगी। पीसीएस प्री में सीसैट को क्वालीफाइंग पेपर करने के बाद पहली परीक्षा रविवार को हुई। सीसैट के पेपर में अभ्यर्थियों को 33 फीसदी अंक हासिल करने हाेंगे।
अभ्यर्थियों का कहना है कि सीसैट का पेपर ठीक रहा।
अभ्यर्थियों के अनुसार सामान्य अध्ययन का पेपर भी स्तरीय रहा। तकरीबन सभी प्रश्नों का जवाब सीधे मिल रहा था। विश्लेषणात्मक प्रश्न नहीं थे। सभी खंड से सवाल पूछे गए थे। हालांकि अभ्यर्थियों ने एक प्रश्न के जवाब पर आपत्ति जताई है। सवाल था, ‘निमभन में कौन सा पद राष्ट्रपति प्रसाद पर्यंत धारण करता है।’
इसका विकल्प था महा लेखा नियंत्रक, मुख्य निर्वाचन आयुक्त, लोकसभा अध्यक्ष और भारत का महान्यायवादी।

अभ्यर्थियों का कहना है कि लोकसभा अध्यक्ष को छोड़कर अन्य तीनों विकल्प सही हैं। पेपर में विज्ञान से सबसे अधिक 39 प्रश्न थे। समसामयिकी से 22 सवाल पूछे गए थे। लोक सेवा आयोग केंद्र से परीक्षा देकर निकले आशीष, पंकज आदि का कहना था कि समसामयिकी के सवाल थोड़े कठिन थे। इतिहास से 23, भूगोल से 22, राज्यव्यवस्था से 21 तथा अर्थशास्त्र से 20 प्रश्न पूछे गए थे।
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस-2016 प्रारंभिक परीक्षा 43 फीसदी अभ्यर्थियाें ने छोड़ दी। रविवार को कर्मचारी चयन आयोग की सीपीओ-एसआई भर्ती परीक्षा भी रही। पीसीएस में कम उपस्थिति के पीछे दूसरे जिलों में सेंटर बनाए जाने के अलावा दोनों परीक्षाएं टकराने को भी कारण माना जा रहा है।
आगरा के नगर निगम इंटर कालेज केंद्र पर एक अभ्यर्थी ओएमआर शीट ही घर लेकर चला गया। उसके खिलाफ एफआईआर लिखाए जाने की संस्तुति की गई है। अभ्यर्थियों ने लखनऊ के एक केंद्र पर सील खुला पेपर मिलने की भी शिकायत की है। अभ्यर्थियों ने इस बाबत आपत्ति भी दर्ज कराई है। हालांकि आयोग के अफसरों ने इस तरह की किसी शिकायत से इंकार किया है। 21 जिलों के 945 केंद्रों पर हुइ परीक्षा में कुल 436413 अभ्यर्थी पंजीकृत थे।
पहली पाली में 249468 अभ्यर्थी तथा दूसरे सत्र में 248475 अभ्यर्थी शामिल हुए। इस तरह से 56.93 फीसदी उपस्थिति रही। सबसे अधिक इलाहाबाद में 69 फीसदी उपस्थिति रही। यहां 50 केंद्रों पर 23226 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें से 16146 पहली तथा 16027 अभ्यर्थी दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल हुए।
सबसे कम मथुरा में 42.65 प्रतिशत उपस्थिति रही। परीक्षा नियंत्रक प्रभुनाथ ने बताया कि आगरा में एक अभ्यर्थी के ओएमआर शीट ले जाने के अलावा कहीं से और कोई शिकायत नहीं रही।


Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook