Breaking Posts

Top Post Ad

16448 पदों पर भर्ती : 93 प्रतिशत नम्बर के साथ महात्मा गांधी व अमिताभ बच्चन मेरिट में

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के शिक्षकों की भर्ती के लिए चल रहे बीटीसी आवेदन प्रक्रिया में एक रोचक मामला सामने आया है। सभी आवेदन फॉर्म की जांच करते हुए अधिकारियों को कुछ ऐसे फॉर्म मिले है, जिनमें अभ्यार्थियों के नाम की जगह भद्दी-भद्दी गालियां लिखी हुई है।
जिसे देखकर बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी भी चैक गए है। इतना ही नहीं शिक्षक भर्ती के लिए महात्मा गांधी व अभिनेता अमिताभ बच्चन के नामों से भी आवेदन किए गए है। फॉर्म के जांच के दौरान जब बीएसए को इन अभ्यार्थियों के नामों के बारे में बताया गया तो भी इन फॉर्म के साथ क्या करना चाहिए इस पर कोई निर्णय नहीं ले सका। अब इस मामले पर बीएसए ने जांच बैठा दिया है।

93 प्रतिशत नम्बर के साथ महात्मा गांधी मेरिट में
बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी ने आवेदन फॉर्म की जांच के दौरान पाया कि कुछ फॉर्म ऐसे है जो मेरिट में आने की पूरी उम्मीद है। ऐसे में इन फॉर्म की जांच की गई तो पता चला कि अभ्यार्थियों की सभी डिटेल तो सही भरी गई है। पर उनके नाम के कॉलम में गालियां लिखी है तो एक फॉर्म में महात्मा गांधी के नाम से आवेदन किया गया है। इनकी 93.32 प्रतिशत नम्बर के साथ राजधानी में दूसरे पोजिशन पर है। राजधानी में टॉप पोजिशन पर रहने वाली महिला अभ्यार्थियों का नाम के स्थान पर गाली दर्ज है। उसकी मेरिट 94 प्रतिशत नम्बर के साथ प्रथम पोजिशन पर है। जबकि 92 प्रतिशत नम्बर के साथ अमिताभ बच्चन भी मेरिट में शामिल है। जबकि एक अभ्यार्थी का नाम एबीसी, पिता का नाम बीसीडी, मेरिट 80.57 प्रतिशत दर्ज है। मेरिट में स्थान टॉप टेन में शामिल है।
ये कुछ ऐसे आवेदन पत्र हैं जो बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में चल रही 16,448 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुए हैं। हद तो ये है कि बड़ी संख्या में आए इन फर्जी अभ्यार्थियों के आवेदन की वजह से मेरिट में इनका चयन टॉप पर हुआ है, जिसकी वजह से पात्र अभ्यार्थि इनसे नीचे स्थान पाए हैं। मंगलवार को शिक्षा भवन स्थित बीएसए कार्यालय में चल रही काउंसिलिंग में जब इसका खुलासा हुआ तो अफसर भी सन्न रह गए। हालांकि बाद में फर्जी मानकर उन्होंने उससे नीचे कटऑफ वाले अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग का मौका दिया।

16448 पदों पर होनी है भर्ती 

बेसिक शिक्षा परिषद ने साल 2012 तक बीटीसी पास अभ्यार्थियों के लिए 16,448 पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। राजधानी में 33 पदों पर भी बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं। इन पदों पर 300 से अधिक कैंडीडेट्स को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था। अभ्यार्थि भी सुबह से लाइन में खड़े होना शुरू हो गए।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook