Breaking Posts

Top Post Ad

UP election 2017 : ग्रामीण से नगर क्षेत्र में शिक्षकों के तबादले को हरी झंडी

विधानसभा चुनाव के मुहाने पर खड़ी सपा सरकार ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के सहायक अध्यापकों को ग्रामीण से नगर क्षेत्र में ट्रांसफर का बड़ा तोहफा दिया है।
नगर क्षेत्र में स्थित बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों के सापेक्ष 50 प्रतिशत पदों पर तबादले का आदेश मंगलवार को जारी हो गया। सरकार ने ट्रांसफर की कार्यवाही 31 मार्च तक पूरी करने के आदेश दिए हैं।
इससे पहले 2011 में प्राइमरी के सहायक अध्यापकों का ट्रांसफर ग्रामीण से नगर क्षेत्र में हुआ था। सचिव अजय कुमार सिंह ने बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा को भेजे आदेश में स्पष्ट किया है कि वरिष्ठता और आरक्षण को ध्यान में रखते हुए विकल्प के आधार पर नगरीय क्षेत्र में रिक्त पदों पर ट्रांसफर किए जाएं।
दरअसल नगर महापालिका/नगर पंचायत क्षेत्र के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के प्रमोशन और रिटायरमेंट के कारण शिक्षकों की बहुत अधिक कमी हो गई। इसके कारण पढ़ाई-लिखाई प्रभावित हो रही थी। चूंकि शिक्षकों के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र के संवर्ग अलग-अलग है, ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्र से नगरीय क्षेत्र में आने वाले सहायक अध्यापक कार्यभार ग्रहण करने की तिथि को नगरीय क्षेत्र में सबसे जूनियर माने जाएंगे।
एक-दो दिन में शुरू होगी तबादले की प्रक्रिया
प्राथमिक स्कूल के सहायक अध्यापकों के ग्रामीण से नगर क्षेत्र में तबादले की प्रक्रिया एक-दो दिन में शुरू होगी। मंगलवार को शासन का आदेश मिलने के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने तबादला नीति तय करने का काम शुरू कर दिया है। एक-दो दिन में नीति निर्धारण के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook