Breaking Posts

Top Post Ad

अब B.Ed. वाले शिक्षकों को नहीं करना पड़ेगा डिप्लोमा, करना होगा ब्रिज कोर्स

शिक्षक दिवस के दिन केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को दो साल में प्रशिक्षण पूरा करने को कहा है। सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए 18 महीने का डी.ईआई.एड (डिप्लोमा इन एलेमेंट्री एजुकेशन ) प्रशिक्षण पूरा करना अनिवार्य कर दिया गया है।
ऐसे में बी.एड डिग्रीधारी शिक्षकों के लिए एक अच्छी खबर है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने बी.एड धारकों को राहत देते हुए उन्हें सिर्फ छह महीने का ब्रिज कोर्स कराने पर विचार कर रही है।
एनआईओएस की वेबसाइट पर दी जानकारी
शिक्षकों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरू होने के बाद से ही प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षकों को लेकर काफी असमंजस की स्थिति है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि प्राइमरी स्तर के सभी शिक्षकों (जो कक्षा एक से पांचवीं तक को पढ़ाते हैं) के लिए 18 महीने के प्रशिक्षण कोर्स में दाखिला लेना अनिवार्य है। वहीं अपर प्राइमरी स्तर के शिक्षकों (जो कक्षा छठी से आठवीं तक को पढ़ाते हैं) ने अगर ग्रेजुएशन के साथ बी.एड की डिग्री कर रखी है तो उन्हें इस कोर्स में दाखिला लेने की कोई जरूरत नहीं है।
शिक्षकों की योग्यता
एनआईओएस की वेबसाइट पर शिक्षकों की योग्यता से पूछे गए सवालों के जवाब में बताया गया कि प्राइमरी स्तर पर पढ़ाने वाले शिक्षकों के पास ग्रेजुएशन के साथ डी.ईआई.एड की डिग्री होनी अनिवार्य है। वहीं, अपर प्राइमरी स्तर के लिए ग्रेजुएशन के साथ डी.ईआई.एड या बी.एड की डिग्री होना अनिवार्य है। वेबसाइट में यह भी बताया गया है कि फिलहाल एनसीटीई ने बी.एड डिग्रीधारी शिक्षकों के लिए कोई ब्रिज कोर्स तैयार नहीं किया है।
असमंजस में हैं शिक्षक
18 महीने के डी.ईआई.एड कोर्स में रजिस्टर करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर को हैं। वहीं, इस संबंध में आखिरी नोटिफिकेशन 16 सितंबर को जारी किया जाएगा। ऐसे में शिक्षकों के बीच असमंजस की स्थिति है कि उन्हें इस कोर्स के लिए खुद का रजिस्टर करना भी है या नहीं। हालांकि, एनआईओएस ने इस संबंध में कोई सपष्ट जानकारी नहीं दी है कि जो शिक्षक पहले ही रजिस्टर कर चुके हैं उन्हें आखिरी नोटिफिकेशन आने के बाद छह महीने के ब्रिज कोर्स में शिफ्ट किया जाएगा या नहीं।
11 लाख शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित
इस टीचर ट्रेनिंग कार्यक्रम द्वारा देश के 11.09 लाख अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण दो अक्टूबर से शुरू होकर जून 2018 तक चलेगा। अगले साल यह जुलाई से शुरू होकर मार्च 2019 तक चलेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 1080 लेक्चर और नौ कोर्स होंगे। यह कोर्स दस भाषाओं में कराए जाएंगे। ऑनलाइन ट्रेनिंग के अलावा शिक्षकों के लिए स्कूली छुट्टी के दौरान 24 वर्कशॉप भी आयोजित किए जाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार पहली बार इतने बड़े स्तर पर शिक्षकों के प्रशिक्षण का काम किया जा रहा है।


sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook