Breaking Posts

Top Post Ad

UPTET 2017 Answer Key: वेबसाइट हुई अपलोड , इस प्रॉसेस से चेक करें उत्तर कुंजी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2017 की उत्तर कुंजी मंगलवार (17 अक्टूबर, 2017) को जारी होने का अनुमान है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2017 का आयोजन बीते 15 अक्टूबर को हुआ था।
मंगलवार को उत्तर कुंजी जारी होने की खबरों के बीच यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की वेबसाइट डाउन हो गई है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in ‘नॉट रिस्पॉन्डिंग’ का स्टेटस शो कर रही है। 17 अक्टूबर को उत्तर कुंजी जारी होने की खबरों से वेबसाइट पर बड़ी तादाद में यूजर्स के लॉगइन करने की आशंका है और यही वेबसाइट के डाउन होने का कारण माना जा रहा है। उत्तर कुंजी वेबसाइट पर उपलब्ध है या नहीं इसके बारे में पुख्ता तौर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि वेबसाइट के डाउन होने का कारण उत्तर कुंजी जारी होने को ही माना जा रहा है। बहरहाल वेबसाइट पर उत्तर कुंजी जारी होने के बाद आप इस तरह उसे चेक कर सकेंगे।
गौरतलब है UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द भी हुई थीं। इन एप्लीकेशन्स के रद्द होने के बाद परीक्षा में लगभग 9.76 लाख उम्मीदवारों के बैठने का अनुमान है। इसके अलावा UPTET परीक्षा में दो पेपर हुए थे। पेपर 1, कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए और पेपर 2 में कक्षा 6 से 8वीं के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए सवाल पूछे गए थे। सभी सवाल वैकल्पिक (ऑब्जेक्टिव) टाइप थे। परीक्षा का आयोजन लगभग 1,634 परीक्षा केंद्रो पर हुआ था। बता दें राज्य में शिक्षक बनने के लिए UPTET पास करना जरूरी है। वेबसाइट हुई डाउन- वेबसाइट डाउन होने से www.upbasiceduboard.gov.in खुल नहीं रही है। ऐसे में आपके लिए यह जरूरी है कि आप संयम से काम लें। वेबसाइट पर बार-बार लॉगइन करने की कोशिश न करें। थोड़े-थोड़े समय पर वेबसाइट चेक करें ताकि वेबसाइट क्रैश न हो जाए। गौरतलब है ऐसी ही एक समस्या एडमिट कार्ड जारी करते समय भी सामने आई थी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने पर वेबसाइट क्रैश हो गई थी। इसके कारण एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए upbasiceduboard.gov.in पर 2 लिंक (सर्वर 1 और सर्वर 2) उपलब्ध कराए थे।
ऐसे चेक कर सकेंगे उत्तर कुंजी
Step 1: सबसे पहले upbasiceduboard.gov.in पर जाएं
Step 2: वेबसाइट पर answer keys के लिंक पर क्लिक करें
Step 3: एक पीडीएफ फाइल खुलेगी, यही उत्तर कुंजी है
Step 4: डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा सकते हैं
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook