Breaking Posts

Top Post Ad

72,825 शिक्षक भर्ती : भारी गड़बड़ी की होगी जांच : 23 Jan 2015

एससीईआरटी अंबेडकर नगर में आरक्षित वर्ग के 41 अभ्यर्थियों को बाहर कर दिए जाने के मामले की जांच कराएगा। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने इस संबंध में डायट प्राचार्य के साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी से वस्तु स्थिति की जानकारी ली है।
उन्होंने कहा है कि पूरे मामले की जांच कराई जाएगी और यदि गड़बड़ी हुई है तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। वहीं, लखीमपुर खीरी में बृहस्पतिवार से नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया शुरू हो गई। जबकि सीतापुर में शुक्रवार व शनिवार को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे।

अंबेडकर नगर में तीन चरणों की काउंसलिंग में आरक्षित वर्ग के 41 अभ्यर्थियों को सामान्य वर्ग के पदों पर कर दिया गया था, लेकिन चौथे चरण की काउंसलिंग में जब इससे अधिक मेरिट वाले आए तो इन्हें बाहर कर दिया गया।
जबकि नियमत: आरक्षित वर्ग की मेरिट के आधार पर इन्हें शामिल किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।
2500 महिलाओं को मिलेंगे नियुक्ति पत्र
वहीं सीतापुर जिले के खैराबाद में प्रशिक्षु शिक्षकों के लिए शुक्रवार का दिन ढेर सारी खुशियां लेकर आएगा। करीब साढ़े तीन साल के लंबे इंतजार के बाद उनके हाथों में नियुक्ति पत्र आएंगे।
पहले दिन ढाई हजार प्रशिक्षु महिलाओं को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। गुरुवार को नियुक्ति पत्र बांटने को लेकर दिन भर डायट परिसर में तैयारियां चलती रहीं। शुक्रवार को सुबह 11 बजे से नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।
जिले में छह हजार पदों पर भर्ती होनी है। चार चरणों की काउंसलिंग समाप्त हो चुकी है। मंगलवार को अंतिम कट ऑफ जारी की गई थी। शुक्रवार से नियुक्ति पत्र बांटे जाने का सिलसिला शुरू होगा।
पहले दिन महिला अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलेंगे। दूसरे दिन शनिवार को पुरुष अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। गुरुवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, खैराबाद में तैयारियों को अंतिम रूप देने का सिलसिला चलता रहा। वहीं नियुक्ति पत्र पर बीएसए हस्ताक्षर करने में मशगूल रहे। डायट पर पेयजल, स्वास्थ्य व पुलिस की भी व्यवस्था होगी।
इस तरह होगा नियुक्ति पत्रों का वितरण
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, खैराबाद पर नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। इसके लिए दस काउंटर बनाए गए हैं। यह काउंटर वर्गवार होंगे। प्रत्येक काउंटर की जिम्मेदारी खंड शिक्षाधिकारियों को सौंपी गई है। इसके लिए उनकी चार सदस्यीय टीम सहयोग में लगी रहेगी। जहां पर अभ्यर्थी एक-एक करके अपने मूल प्रमाणपत्र जमा करेंगे। उसके बाद अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।
अलग से बनेगा कंट्रोल रूम
दूरदराज से आने वाले अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो, इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। इसका जिम्मा बीईओ को सौंपा गया है। जहां पर अभ्यर्थी कोई भी समस्या होने पर जानकारी कर सकते हैं। मौके पर ही अभ्यर्थी की समस्या का निवारण किया जाएगा।
लगेगा नोटिस बोर्ड
किस वर्ग के अभ्यर्थियों को किस काउंटर पर नियुक्ति पत्र मिलेंगे। इसके लिए एक बोर्ड लगाया जाएगा। जिसमें रोल नंबर व वर्गवार अभ्यर्थियों का विवरण दर्ज होगा। उनको नियुक्ति पत्र मिलने का काउंटर का भी नंबर अंकित किया जाएगा। अभ्यर्थी नोटिस बोर्ड को देखकर अपने काउंटर की जानकारी कर सकेंगे।
नहीं हो पाएगी अफरातफरी
डायट पर अफरातफरी या अन्य समस्याओं से निपटने के लिए पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। इसके लिए थानेदार सहित सिपाही हर समय मौजूद रहेंगे। इसके लिए बीएसए ने पुलिस विभाग को पत्र लिखकर सुरक्षा व्यवस्था की मांग की है।
ये प्रमाणपत्र लाने होंगे :
मूल शैक्षिक अभिलेख, प्रशिक्षण संबंधी उपाधि, अध्यापक पात्रता परीक्षा का प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, भूतपूर्व सैनिक/स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रमाणपत्र, पहचान प्रमाणपत्र, एक फोटो युक्त नोटरी शपथ पत्र जिसमें अभ्यर्थी का नाम, पता, मोबाइल नंबर अंकित होगा। सभी अभिलेख दो प्रतियों में स्व: प्रमाणित करके अलग-अलग फाइलों में करना होगा। इन फाइलों को नियुक्ति पत्र वितरण के समय जमा करना होगा।
समय से पहुंचे अभ्यर्थी
मामले पर जिला प्रभारी बेसिक ‌शिक्षा अधिकारी वाईके मिश्रा का कहना है कि नियुक्ति पत्र वितरित को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अभ्यर्थी समय से डायट पहुंचे। अपने साथ मूल प्रमाणपत्र अवश्य लाए। उसके बिना उनको नियुक्ति पत्र नहीं दिया जाएगा।
983 प्रशिक्षु शिक्षकों को अब भी बंटने हैं पत्र
इसके अलावा बलरामपुर जिले में प्रशिक्षु शिक्षकों के नियुक्ति पत्र लेने का सिलसिला जारी है। प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने का प्रयास बेसिक शिक्षा महकमा लगातार कर रहा है।
महकमा ने चौथे दिन भी प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटा। गुरुवार को 27 प्रशिक्षु शिक्षकों ने बीएसए दफ्तर पहुंचकर अपना नियक्ति पत्र लिया। चार दिनों से जारी नियुक्ति पत्र बांटने के क्रम में अभी कुल 319 प्रशिक्षु शिक्षकाें ने नियुक्ति पत्र लिया है। 1302 के सापेक्ष अभी भी जिले में 983 प्रशिक्षु शिक्षकों ने नियुक्ति पत्र नहीं लिया है।
बीएसए जय सिंह ने गुरुवार को बताया कि प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की तैनाती के लिए प्रशिक्षु शिक्षकों को 27 जनवरी तक नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। 19 जनवरी से 27 जनवरी तक नियुक्ति पत्र लेने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को संबंधित स्कूलों में 28 जनवरी को जॉइन करना अनिवार्य होगा।
28 जनवरी को नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों का नाम सूची से डिलीट करके फिर से कट ऑफ मेरिट तैयार की जाएगी। उसके आधार पर प्रशिक्षु शिक्षकों को खाली पदों पर तैनात करने के लिए 29 जनवरी से दोबारा नियुक्ति पत्र बांटें जाएंगे।
मात्र नौ ने लिए लेटर
ज‌बकि सुल्तानपुर जिले में नियुक्ति पत्र वितरण में गुरुवार को दिन भर पटल खाली रहे। गुरुवार को मात्र नौ अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र लिया। चार दिनों में कुल 389 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया है। नियुक्ति पत्र पाने वले अभ्यर्थी विद्यालयों में जाकर जॉइनिंग ले रहे हैं।
टीईटी मेरिट पर चल रही प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र का वितरण चल रहा है। बीएसए कार्यालय में नियुक्ति पत्र वितरण का पटल गुरुवार को दिन भर खाली रहा। दिन भर में मात्र नौ अभ्यर्थियों ने ही पहुंचकर नियुक्ति पत्र प्राप्त किया।
इसमें छह महिला और तीन पुरुष अभ्यर्थी शामिल हैं। इस हिसाब से अब तक 389 अभ्यर्थियों को निुयक्ति पत्र वितरण हो चुका है। पहले दिन 296, दूसरे दिन 65, तीसरे दिन 19 और गुरुवार को मात्र नौ अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र प्राप्त किया।
वहीं, नियुक्ति पत्र पाने वाले अभ्यर्थी विद्यालयों में पहुंचकर जॉइनिंग कर रहे हैं। बीएसए रमेश यादव ने बताया कि शुक्रवार को भी बीएसए कार्यालय से नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाएगा।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook