Breaking Posts

Top Post Ad

लेखपालों के 13650 पदों पर भर्ती , दो पालियों में परीक्षा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : राजस्व विभाग में लेखपालों के 13650 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संभावित बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए परीक्षा को दो पालियों में कराया जा सकता है। राजस्व परिषद के इस प्रस्ताव पर मुख्य सचिव आलोक रंजन की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में इस पर सैद्धांतिक सहमति बनी है।

16 साल बाद आयोजित हो रही लेखपाल भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट है। यह परीक्षा सभी जिलों में आयोजित होगी। राजस्व विभाग का आकलन है कि लेखपाल भर्ती परीक्षा में 45 से 50 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। कई जिलों में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बहुत ज्यादा हो सकती है। कई जिलों में इतनी ज्यादा तादाद में स्कूल-कॉलेज नहीं हैं कि वहां उतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों की एक पाली में परीक्षा करायी जा सके। लिहाजा शासन स्तर पर इस पर सहमति बनी है कि जिन जिलों में जरूरत होगी, वहां दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि इस बारे में अंतिम निर्णय अभ्यर्थियों की ओर से प्राप्त होने वाले आवेदनों की संख्या को देखते हुए किया जाएगा।

राजस्व परिषद के अध्यक्ष डॉ.अनिल कुमार गुप्ता के मुताबिक इसके लिए कई सेट में समान स्तर के प्रश्नपत्र बनवाए जाएंगे। एक सेट सुबह की पाली और दूसरा दोपहर/शाम की पाली में इस्तेमाल किया जाएगा।

आलोक कुमार द्वितीय कार्यमुक्त

राजस्व परिषद के आयुक्त एवं सचिव आलोक कुमार द्वितीय मंगलवार को राजस्व परिषद से कार्यमुक्त हो गए। वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं। उन्हें नीति आयोग में सलाहकार बनाया गया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ: समूह ‘ग’ की शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा के बाद अधीनस्थ चयन सेवा आयोग ने अब स्टेनोग्राफर के 650 पदों की 19 जुलाई को लिखित परीक्षा कराने का निर्णय किया है। लिखित परीक्षा के लिए सिर्फ लखनऊ में केंद्र बनाए जाएंगे। विभिन्न विभागों के स्टेनोग्राफरों के 650 पदों के लिए 60 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आयोग के अध्यक्ष राज किशोर यादव ने बताया कि लिखित परीक्षा के लिए तैयारी शुरू हो गई है।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook