Exam urgent - परिज्ञान बाल विकास और शिक्षा शास्त्र : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

परिज्ञान बाल विकास और शिक्षा शास्त्र
1. जो एक बच्चे की गुणवत्ता या चरित्र में परिवर्तन इंगित करता है?
(क) बृद्धि
(ख) विकास ☜
(ग) सीखना
(घ) पर्यावरण
2. एक व्यक्ति की मात्रात्मक क्षमताओं के विस्तार की प्रक्रिया, के रूप में कहा जाना चाहिए ..
(क) विकास
(ख) बृद्धि ☜
(ग) संतुलन
(घ) परिपक्वता
3. प्राथमिक शिक्षा में मदद करता है ..
(क) बच्चे के समाजीकरण
(ख) बच्चे का लोकतंत्रीकरण
(ग) पाठ्यक्रम समझ में ☜
(घ) उपरोक्त सभी
4. एक दूसरे से अलग और हर एक अद्वितीय व्यक्ति बनाने के बीच मतभेद से चिह्नित शब्द है
(क) व्यक्तिगत अंतर ☜
(ख) आनुवंशिकता
(ग) पर्यावरण
(घ) व्यक्तित्व
5. शिक्षार्थी के कार्डिनल सिद्धांत शिक्षा केंद्रित कर रहे हैं ..
(क) करके सीखना
(ख) जीवन द्वारा सीखना
(ग) दोनों ☜
(घ) इनमें से कोई नहीं
6. जो सामाजिक constructivism के दर्शन के लिए और अधिक बल देता है?
(क) Piaget
(ख) Kohlberg
(ग) Vygotsky ☜
(घ) डेवी
7. जो आनुवंशिक epistemology के पिता हैं?
(क) Piaget ☜
(ख) ब्रूनर
(ग) Vygotsky
(घ) डेवी
8. एक 12 साल के लिए सामाजिक विकास के लिए सबसे अच्छी जगह है ..
(क) पड़ोस
(ख) परिवार
(ग) खेल का मैदान ☜
(घ) स्कूल
9. जो निम्न चरणों में से एक में बच्चे के आत्म केन्द्रित लग रहा है ?
(क) शैशव
(ख) बचपन ☜
(ग) किशोरावस्था
(घ) वयस्कता
10. पियाजे (Piaget) का संवेदी मोटर अनुकूलन की अवधि है ..
(क) 0-2 वर्ष ☜
(ख) 1-3 साल
(ग) 3-5 वर्ष
(घ) 4-6 साल
11. किसके लिए अधिग्रहण और ज्ञान लागू क्षमता है ?
(क) व्यक्तित्व
(ख) Intelligence ☜
(ग) योग्यता
(घ) दृष्टिकोण
12. ... ... ... कालानुक्रमिक 100 से गुणा उम्र के लिए मानसिक उम्र का अनुपात है ..
(क) भावनात्मक भागफल
(ख) बुद्दि लब्धि ☜
(ग) दोनों
(घ) इनमें से कोई नहीं
13. Intelligence का एकल कारक सिद्धांत किसने दिया था ?
(क) अल्फ्रेड बिने ☜
(ख) Thorndike
(ग) फ्रीमैन
(घ) इनमें से कोई नहीं
14. Non-verbal test के लिए उपयुक्त है
(क) बहरा और गूंगा
(ख) निरक्षरों
(ग) पिछड़े बच्चों को
(घ) उपर्युक्त सभी ☜
15. "Theory of Multiple Intelligence" के जनक कौन थे?
(क) गार्डनर ☜
(ख) Vygotsky
(ग) ब्रूनर
(घ) Piaget
==========================
विज्ञान शिक्षण-
१. मनुष्य हमेशा से ही रहा है -
अ. अजिज्ञासु
ब. जिज्ञासु
स. दोनों
द. इनमें से कोई नहीं (ब)
२. विज्ञान है-
अ. तर्कपूर्ण ज्ञान
ब. क्रमबद्धज्ञान
स. सुनियोजित एंव सुसंगठित ज्ञान
द. उपरोक्त सभी (द)
३. हमारे दिन का प्रारम्भ होता है -
अ. हिंदी के गणित के लाभों के साथ
ब. भूगोल के लाभों के साथ
स. विज्ञान के लाभों के साथ
द. इनमें से कोई नहीं (स)
४. प्रेशर कुकर में भोजन पकाना किस विषय की देन है -
अ. हिन्दी
ब. गणित
स. भूगोल
द. विज्ञान (द)
५. विज्ञान शिक्षण द्धारा बच्चों में किस क्षमता का विकास किया जाता है -
अ. सृजनात्मकता
ब. समस्या समाधान
स. जीवनोपयोगी दक्षताओं
द. उपरोक्त सभी (द)
६. विज्ञान ने मानव को किससे मुक्ति दिलाई -
अ. अन्ध विश्वास
ब. कुरीतियों
स. भ्रामक तथ्यों
द. उपरोक्त सभी (द)
७. विज्ञान का क्षेत्र है -
अ. संकुचित
ब. व्यापक
स. दोनों
द. इनमें से कोई नहीं (ब)
८. विज्ञान के क्षेत्र है-
अ. भौतिक एंव रसायन
ब. कृषि एंव भू विज्ञान
स. जीव एंव वनस्पति विज्ञान
द. उपरोक्त सभी (द)
९. 'पानी ' का अध्ययन किस क्षेत्र के अन्तर्गत करते हैं -
अ. जीव विज्ञान
ब. रसायन विज्ञान
स. दोनों
द. इनमें से कोई नहीं (स)
१०. विज्ञान का सम्बन्ध प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से है-
अ. कला से
ब. साहित्य एंव भाषा से
स. राजनीति विज्ञान एंव अर्थशात्र से
द. उपरोक्त सभी से (द)
११. रंगो के मिश्रण का प्रभाव जानने के लिए किस विषय का अध्ययन जरूरी है -
अ. कला
ब. रसायन विज्ञान
स. गणित
द. इनमें से कोई नहीं (ब)
१२. विज्ञान में प्रयोगों का निष्कर्ष निकालने के लिए किस विषय का ज्ञान आवश्यक है -
अ. गणित
ब. स्वास्थ्य विज्ञान
स. राजनीति विज्ञान
द. इनमें से कोई नहीं (अ)
१३. भूस्खलन का अध्ययन करते हैं -
अ. जीव विज्ञान में
ब. कृषि विज्ञान में
स. भूविज्ञान में
द. उपरोक्त सभी (स)
१४. विज्ञान शिक्षण के उद्देश्य -
अ. जिज्ञासा, अन्वेषण की प्रवृत्ति का विकास करना
ब. सार्थक प्रेक्षण, विश्लेषण क्षमता एवं निष्कर्ष निकालने की क्षमता का विकास करना
स. प्रकृति में होने वाली घटनाओं तथा उनके रहस्यों के बारे में जिज्ञासु बनाना
द. उपरोक्त सभी (द)
१५. पाठ्य पुस्तकों की विषय वस्तु होना चाहिए -
अ. व्यावहारिक जीवन से जुड़ी हुई
ब. चित्रात्मक तथा सरल एंव बोलचाल की भाषा में
स. समझ विकसित करने वाली एंव रूचिकर
द. उपरोक्त सभी (द)
१६. विषयवस्तु को सरल एंव बोधगम्य बनाने के लिए जरूरी है -
अ. प्रयोग प्रदर्शन
ब. अवलोकन
स. शैक्षिक भ्रमण
द. उपरोक्त सभी (द)
१७. सीखना - सिखाना निर्भर करता है -
अ. परिस्थितियों पर
ब. रूचियों पर
स. पर्यावरण पर
१८. सीखने एंव सिखाने के अंग हैं -
अ. कक्षा कक्ष की गतिविधियां
ब. विद्यालय
स. विद्यालय का बाहरी वातावरण
द. उपरोक्त सभी (द)
१९. विज्ञान शिक्षण में किस प्रवृति का उपयोग किया जाता है -
अ. घटना का कारण जानने की प्रवृत्ति
ब. परिवेश के बारे में जानकारी प्राप्त करने की उत्सकता
स. जिज्ञासु प्रवृत्ति
द. उपरोक्त सभी (द)
२०. विज्ञान शिक्षण को प्रभावपूर्ण बनाने के लिए प्रयोग करना चाहिए -
अ. फ्लो चार्ट
ब. वेन डाायग्राम
स. मानचित्र व चार्ट का
द. उपरोक्त सभी (द)
२१. विज्ञान किट मे होता है -
अ. परखनली
ब. गुब्बारा
स. गोल वस्तुएं
द. उपरोक्त सभी (द)
२२. पका कर न खाने वाला भोज्य पदार्थ है-
अ. चावल
ब. दाल
स. सब्जी
द. फल (द)
२३. निर्जीव वस्तुएं हैं -
अ. मेज
ब. पेन
स. कुर्सी
द. उपरोक्त सभी (द)
२४. मानव निर्मित वस्तुएं हैं -
अ. प्रेशर कुकर
ब. मोटर साइकिल
स. कम्प्यूटर
द. उपरोक्त सभी (द)
२५. अप्राकृतिक संसाधन है -
अ. जल
ब. हवा
स. टेलीविजन
द. वन (स)
२६. किन संसाधनो के अभाव में हमारा जीवन सम्भव नहीं है -
अ. जल
ब. हवा
स. धूप
द. उपरोक्त सभी (द)
२७. जल होता है -
अ. मीठा
ब. खारा
स. दोनों
द. इनमें से कोई नहीं (स)
२८. जल का स्रोत हैं -
अ. कुओं
ब. नदी
स. तालाब
द. उपरोक्त सभी (द)
२८. विज्ञान में मूल्यांकन होना चाहिए -
अ. शैक्षिक
ब. गैर शैक्षिक
स. दोनों
द. इनमें से कोई नहीं (स)
२९. प्रारम्भिक स्तर पर विज्ञान का प्रश्न पत्र में किन पहलुओं का ध्यान रखना चाहिए -
अ. सैद्धांतिक पहलु
ब. प्रायोगिक पहलु
स. दोनों
द. इनमें से कोई नहीं (स)
३०. किसका उद्देश्य, समय तथा मानव सभ्यता के विकास के साथ-साथ विस्तृत होता जा रहा है -
अ. गणित का
ब. विज्ञान
स. अंग्रेजी
द. इनमें से कोई नहीं (ब)
३१. मानव के लिए कृषि तथा यातायात के साधन विज्ञान के उद्देश्य हुआ करते थे -
अ. नवपाषाण काल में
ब. पाषाण काल में
स. आधुनिक काल में
द. उपरोक्त में कोई नहीं (अ)
३२. एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन है-
अ. मिट्टी
ब. गुड़
स. जीव-जन्तु
द. मनुष्य (अ)
३३. वर्तमान में प्रदूषण का क्षेत्र अत्यंत हो गया है -
अ. व्यापक
ब. कम
स. अधिक
द. इनमें से कोई नहीं (अ)
३४. बहुत ही जहरीली गैस है-
अ. ओजोन
ब. कार्बन मोनो ऑक्साइड
स. उपरोक्त सभी
द. इनमें से कोई नहीं (ब)
३५. द्रव्य पृथ्वी पर...... अवस्था में मिलता है - अ. ठोस
ब. द्रव
स. गैस
द. उपरोक्त सभी (द)
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details