Breaking Posts

Top Post Ad

कक्षा पांच तक के बच्चों को पढ़ाने की तरकीब सुधारेगी टीचर्स गाइड

इलाहाबाद।वरिष्ठ संवाददाता कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ाने और समझाने के मकसद से शिक्षकों के लिए टीचर्स गाइड तैयार की जा रही है।
तकरीबन एक दशक के बाद राज्य शिक्षा संस्थान एलनगंज नए सिरे से शिक्षक संदर्शिका (टीचर्स गाइड) तैयार कर रहा है जिससे बच्चों को सिखाने-समझाने में आसानी होगी।
संस्थान में 26 सितंबर से टीचर्स गाइड निर्माण के लिए कार्यशाला शुरू हुई। दरअसल पिछले एक दशक में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन तो लागू हो गया लेकिन इसकी समग्र जानकारी शिक्षकों को नहीं है। टीचर्स गाइड में हर कक्षा की पाठ्य योजना (लेसन प्लानिंग) से लेकर व्यापक मूल्यांकन को भी समाहित किया गया है।

अपडेट टीचर्स गाइड की आवश्यकता इसलिए भी महसूस हो रही है क्योंकि पिछले कुछ समय से बीटेक, बीसीए, बीएएमएस जैसे प्रोफेशनल कोर्स करने वाले भी टीचर बन रहे हैं। उनका मानसिक स्तर छोटी कक्षा के बच्चों को पढ़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होता।
मंगलवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) लखनऊ के निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने कार्यशाला में विशेषज्ञों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि गाइड बनाते समय शिक्षकों की शिक्षण संबंधी आवश्यकताओं एवं कठिनाइयों को ध्यान में रखकर व्यावहारिक विषयवस्तु का समावेश किया जाए।

कार्यशाला में बरेली, कानुपर, बाराबंकी, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, सीतापुर, इलाहाबाद, वाराणसी, सुल्तानपुर, भदोही आदि जनपदों के विशेषज्ञ प्रतिभाग कर रहे हैं। कार्यक्रम का समन्वयन नीलम मिश्रा व शशिबाला चौधरी ने किया।
एक से तीन तक की किताबों की भी समीक्षा

राज्य शिक्षा संस्थान ने कक्षा एक से तीन तक की किताबों की समीक्षा का काम भी शुरू कर दिया है। समीक्षा में अपने पाठ्यक्रम, स्थानीय परिवेश व एनसीईआरटी सहित अन्य राज्यों व प्रकाशकों की उत्कृष्ट पाठ्यपुस्तकों को भी शामिल किया जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook