Breaking Posts

Top Post Ad

समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना : बैंकों में अटक गई युवा स्वरोजगार योजना

युवाओं को स्वरोजगार देने की मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की महत्वाकांक्षी ‘समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना’ बैंकों के भंवर जाल में फंस गई है। चयनित अभ्यर्थियों की ऋण पत्रवलियां बैंकों द्वारा स्वीकृति न होने से योजना की गति थम गई है।
उत्तर प्रदेश सरकार ने समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना के लिए तीन जुलाई तक आवेदन पत्र मांगे थे। जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र पर 250 से अधिक आवेदन पत्र जमा हुए थे। अगस्त माह के दूसरे हफ्ते में साक्षात्कार के बाद 59 अभ्यर्थियों का चयन हुआ था।
इनमें 56 को इसका लाभ मिलना है। योजना के अंतर्गत जिला टास्क फोर्स कमेटी द्वारा ऋण पत्रवलियां चयनित कराकर बैंकों में प्रेषित की गई, लेकिन एक महीने से अधिक का समय बीतने के बाद भी बैंकों द्वारा ऋण पत्रवलियों पर स्वीकृति नहीं मिल पाई है। 1जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन के उपायुक्त (उद्योग) अजय चौरसिया का कहना है कि कई बैंक ऐसी आपत्तियां लगाकर फाइलें वापस कर रहे हैं, जिनका कोई औचित्य ही नहीं है। हम बैंकों को भरोसा दिला रहे हैं कि वह ऋण पत्रवलियों को स्वीकृत कर दें। प्रदेश सरकार ने जो सब्सिडी के लिए पैसा दिया है वह तुरंत रिलीज कर दिया जाएगा। 1सब्सिडी का एक करोड़ 12 लाख पड़ा1समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना के लिए प्रदेश सरकार ने जनपद को एक करोड़ 12 लाख रुपये की सब्सिडी दी है। इसका पैसा जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के पास पड़ा है। योजना के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र के लिए अधिकतम 25 लाख और सेवा क्षेत्र के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये ऋण का प्रावधान है। प्रदेश सरकार इसके लिए 25 फीसद सब्सिडी दे रही है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook