Breaking Posts

Top Post Ad

एक लाख शिक्षकों के सिर पर तलवार , शैक्षणिक गुणांक पर नियुक्ति का मामला अदालत में है विचाराधीन , निर्णय पर निर्भर करेंगी नियुक्तियां

अमर उजाला ब्यूरो इलाहाबाद। सूबे के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत करीब डेढ़ लाख शिक्षामित्रों की नौकरी पर ही संकट नहीं है, लगभग एक लाख सहायक अध्यापकों की नियुक्ति पर भी तलवार लटकी है। 15 वां संशोधन रद्द होने के बाद प्रदेश सरकार द्वारा की गई सहायक अध्यापकों की लगभग एक लाख नियुक्तियों को लेकर याचिकाएं सुप्रीमकोर्ट में लंबित हैं।
सवाल है कि टीईटी प्राप्तांक के बजाए शैक्षणिक गुणांक के आधार पर नियुक्ति करना उचित है या नहीं। प्रदेश सरकार ने 15 वां संशोधन रद्द होने के बाद भी 16 वां संशोधन लाकर शैक्षणिक गुणांक पर ही नियुक्तियां की हैं।
हाल ही में विक्रमादित्य सहित दर्जनों याचिकाओं को इसी मुद्दे पर सुनने के बाद हाईकोर्ट ने प्रकरण सुप्रीमकोर्ट को रिफर कर दिया। सुप्रीमकोर्ट में भी इन्हीं प्रश्नों पर सुनवाई हो रही है। अधिवक्ता सीमांत सिंह का कहना है कि अदालत का फैसला यदि शैक्षणिक गुणांक के पक्ष में आता है तो ठीक वरना 16 वें संशोधन के आधार पर चयनित करीब एक लाख (99132) सहायक अध्यापकों के लिए मुश्किल हो सकती है।
सुप्रीमकोर्ट को प्रकरण रिफर करते हुए चीफ जस्टिस डीबी भोसले और जस्टिस यशवंत वर्मा की पीठ ने माना है कि 15 वां संशोधन रद्द होने के बाद 16 वें संशोधन का औचित्य नहीं रह जाता है क्योंकि 16 वें संशोधन में आधार 15 वें संशोधन का ही लिया गया है। मगर खास बात है कि 12 वां संशोधन भी रद्द हो चुका है क्योंकि राज्य सरकार ने ही इसे समाप्त करते हुए 15 वां संशोधन किया था। 12 वें संशोधन में टीईटी मेरिट को चयन का आधार बनाने की बात थी। विवाद यहीं से उत्पन्न हुआ।
अधिवक्ता विनय कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि खंडपीठ ने टीईटी का वेटेज अनिवार्य माना है। एनसीटीई द्वारा जारी 11 अगस्त 2011 की अधिसूचना के पैरा 9(बी) को भी खंडपीठ ने विधि मान्य करार दिया है। अब सुप्रीमकोर्ट को इन बिंदुओं के दृष्टिगत चयन का आधार तय करना है। इधर हाईकोर्ट की खंडपीठ ने चयनित अध्यापकों के मामले में यथा स्थिति का आदेश दिया है।

सुप्रीमकोर्ट में इन प्रश्नों पर होगा विचार
1- क्या एनसीटीई नियुक्ति की अर्हता तय करने का अधिकार है
2- टीईटी प्राप्तांक पर चयन करने का नियम क्या सही है
3- हाईकोर्ट द्वारा 15 वां संशोधन रद्द करने का निर्णय सही है या नहीं
4- एनसीटीई की अधिसूचना के नियम 9 (बी) में टीईटी को वेटेज देने का सुझाव देना उचित है या नहीं
5- यदि एनसीटीई की गाइड लाइन सही है तो क्या टीईटी वेटेज पर चयन उचित है।
इन नियुक्तियों को है चुनौती
1- 9770 बीटीसी उर्दू
2-10800 बीटीसी, स्पेशल बीटीसी
3- 4280 उर्दू बीटीसी
4- 29334 गणित विज्ञान
5- 10000 बीटीसी, उर्दू बीटीसी
6- 15000 बीटीसी
7- 3500 उर्दू बीटीसी
8- 16448 स्पेशल बीटीसी
कुल - 99132
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook