Breaking Posts

Top Post Ad

प्राथमिक शिक्षकों की बंपर निकलीं बम्पर वैकेंसी, 13,478 पदों पर सीधी होंगी भर्तियां

रांची. हाईस्कूल में शिक्षक नियुक्ति में 25 फीसदी पद प्राथमिक व मध्य विद्यालय के लिए शिक्षकों के लिए आरक्षित है. हाइस्कूल में 17,572 पदों पर शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गयी है.
इसमें 13,478 पदों पर सीधी नियुक्ति की जायेगी, जबकि 4,386 पद प्राथमिक व मध्य विद्यालय के शिक्षकों के लिए आरक्षित है. हाइस्कूल में शिक्षक बनने के लिए प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को भी नियुक्ति परीक्षा में शामिल होना होगा. परीक्षा में सफल नहीं होने पर उनकी नियुक्ति नहीं होगी. आरक्षित पद के अनुरूप प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के परीक्षा में सफल नहीं होने पर रिक्त पद को सीधी नियुक्ति में सफल हुए अभ्यर्थियों से भर दिया जायेगा. शिक्षकों को नियुक्ति में निर्धारित उम्र सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गयी है.
नियुक्ति में आरक्षण का लाभ प्राथमिक विद्यालय में पांच वर्ष पढ़ाने का अनुभव वाले शिक्षकों को ही दिया जायेगा. शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन छह जनवरी से पांच फरवरी तक जमा लिया जायेगा. आवेदन ऑनलाइन जमा होगा. शिक्षक नियुक्ति में आवेदन जमा करने के लिए परीक्षा शुल्क 460 रुपये निर्धारित किया गया है. अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 115 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है.
गणित/भौतिकी में सबसे अधिक पद -
प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए आरक्षित कुल 4,386 पद में से सबसे अधिक 472 पद गणित/भौतिकी विषय में है. जीव विज्ञान/ रसायन में 470, हिंदी में 422, इतिहास/ नागरिक में 456, अंगरेजी में 409, शारीरिक शिक्षा में 410, संस्कृत में 372, भूगोल में 395, अर्थशास्त्र में 371, गृह विज्ञान व वाणिज्य विषय में 122-122 शिक्षकों के पद हैं. इसके अलावा उर्दू, उड़िया, बंगला, फारसी, अरेबीक, नागपुरी, पंच परगनिया, कुरमाली, मुंडारी, उरांव, खड़िया, कुड़ूख, हो, संताली, संगीत विषय में भी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए पद आरक्षित है.
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook