LT GRADE: शिक्षक भर्ती के आवेदकों के लिए जन्म प्रमाणपत्र बना मुसीबत

इलाहाबाद वरिष्ठ संवाददाता राजकीय विद्यालयों में 9342 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए  ऑनलाइन आवेदन में मांगा गया जन्म प्रमाणपत्र अभ्यर्थियों के लिए मुसीबत बन गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल, इंटर, स्नातक और बीएड के साथ ही जन्म प्रमाणपत्र मांगा है।
अब अभ्यर्थी तीन-चार दशक पहले का प्रमाणपत्र दोबारा हासिल करने को लेकर परेशान है। इसके चलते अभ्यर्थियों को तहसीलों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। कई अभ्यर्थियों ने तो बिना जन्म प्रमाणपत्र के आवेदन भर दिया है।
लेकिन उन्हें आशंका बनी हुई है कि बाद में नियुक्ति प्रक्रिया में कोई अड़चन न हो। पिछली बार सितंबर 2014 में शुरू हुई 6645 एलटी ग्रेड भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन लिए गए थे और उसमें जन्म प्रमाणपत्र नहीं मांगा गया था।
लेकिन इस बार आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया होने के बाद जन्म प्रमाणपत्र का कॉलम बढ़ा दिया गया है। अभ्यर्थी प्रवीण सिंह का कहना है कि जन्म प्रमाणपत्र का कॉलम बढ़ने से परेशानी हो रही है।
6645 भर्ती बीच में रोकने से नाराजगी
इलाहाबाद। अक्तूबर 2014 में शुरू हुई 6645 एलटी ग्रेड भर्ती बीच में ही रोके जाने से अभ्यर्थियों में नाराजगी है। इस भर्ती में मुश्किल से आधे पद भर सके थे। कम मेरिट वाले आवेदकों को उम्मीद थी कि अगली काउंसिलिंग में उनका नंबर आएगा। लेकिन शासन ने बचे पदों को नई भर्ती में शामिल करते हुए नई प्रक्रिया शुरू कर दी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week