Breaking Posts

Top Post Ad

UPTET Result 2017: ऐसे चेक करें उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे!

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2017) के परिणाम गुरुवार (30 नवंबर) को जारी किए जा सकते हैं। उम्मीदवार अपने नतीजे यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर देख सकते हैं।
खबरों के मुताबिक नतीजे गुरुवार देर शाम तक किसी भी समय जारी हो सकते हैं। नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश एग्जाम रेग्युलेट्री अथॉरिटी की सचिव सुत्ता सिंह ने बताया कि नजीते 30 नवंबर को घोषित होने की संभावना है। बता दें राज्य में शिक्षक बनने के लिए यूपी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करना जरूरी है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षामित्रों के लिए भी इसे पास करना अनिवार्य घोषित कर दिया है। राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा बीते 15 अक्टूबर को हुई थी। परीक्षा की उत्तरमाला 6 नवंबर को वेबसाइट पर जारी की गई थी। वेबसाइट पर मौजूद आधिकारिक नोटिफिकेश के मुताबिक, उत्तरमाला 30 नवंबर तक ही वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि नतीजे गुरुवार को ही घोषित हो सकते हैं।
बड़ी खबरें

इस साल UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द हुई थीं और परीक्षा में लगभग 9.76 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। UPTET में 2 पेपर हुए थे। कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए पेपर 1 और कक्षा 6 से 8वीं के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए पेपर 2 आयोजित हुआ था। परीक्षा में पूछे गए सभी सवाल वैकल्पिक (ऑब्जेक्टिव) टाइप थे। परीक्षा लगभग 1,634 परीक्षा केंद्रो पर आयोजित हुई थी। चलिए अब जानते हैं नतीजों की घोषणा होने पर कैसे आप अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे देखें UPTET Result 2017
Step 1: सबसे पहले upbasiceduboard.gov.in पर जाएं
Step 2: वेबसाइट पर नतीजों की घोषणा के लिंक पर क्लिक करें
Step 3: अपनी डीटेल्स भरें
Step 4: सब्मिट बटन पर क्लिक करें, आपका रिजल्ट खुल जाएगा

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook