Breaking Posts

Top Post Ad

पांच सितंबर को देंगे 41 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्रः मुख्य सचिव

लखनऊ (जेएनएन)। प्राथमिक विद्यालयों में चल रही नियुक्ति प्रक्रिया में प्रदेश में करीब 41 हजार प्राथमिक शिक्षक चयनित किये गए हैं। मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने इनको पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर नियुक्ति पत्र जारी करने का लक्ष्य सौंपा है।
यह हिदायत दी है कि नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए प्रमाण पत्रों का सत्यापन और आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता पर सुनिश्चित की जाए। हर विद्यालय में पांच प्रतिशत छात्र संख्या बढ़ाने के लिए स्कूल न जाने वाले बच्चों के बीच प्रोत्साहन अभियान भी चलाया जाएगा।
मुख्य सचिव डॉ. पांडेय हर सोमवार होने वाली नियमित वीडियो कांफ्रेंसिंग के तहत मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। डॉ. पांडेय ने आगामी शैक्षिक सत्र में समय से पाठ्य पुस्तकों का वितरण सुनिश्चित कराने के लिए नियमानुसार कार्यवाही समय से पूरा करने के निर्देश दिए। वर्तमान शैक्षिक सत्र के अध्ययनरत छात्रों को शत-प्रतिशत पाठ्य-पुस्तकों का वितरण सुनिश्चित कराने पर जोर दिया।

मुख्य सचिव ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण में जनता से फीडबैक लेकर प्रदेश को चौथे से पहले स्थान पर लाने के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत लक्ष्य के सापेक्ष वर्तमान में चयनित एक लाख 50 हजार लाभार्थियों के डीपीआर यथाशीघ्र बनवाकर सितंबर में प्रस्तावित बैठक में अनुमोदन के लिए भारत सरकार को भेजने को कहा।
सौभाग्य योजना के तहत सभी नागरिकों को बिजली कनेक्शन की सुविधा नियमानुसार उपलब्ध कराने, मजरों में बिजली उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंसिंग में कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. प्रभात कुमार, अपर मुख्य सचिव नियोजन दीपक त्रिवेदी और मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी समेत कई प्रमुख लोग मौजूद थे।

नियुक्ति पत्र के लिए 30 अगस्त को जिला आवंटन सूची
इलाहाबाद :
परिषदीय स्कूलों में 41556 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए जिला आवंटन सूची 30 अगस्त को जारी होगी। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी मंगलवार को भी शाम पांच बजे तक वेबसाइट पर ऑनलाइन जिला वरीयता और अन्य सूचनाएं दे सकते हैं। इसके बाद वेबसाइट बंद हो जाएगी। परिषद मुख्यालय ने जिला आवंटन सूची को अंतिम रूप देने की तैयारी पूरी कर ली है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 41556 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति होनी है। भर्ती की लिखित परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों से 21 अगस्त अपरान्ह से वेबसाइट पर जिला वरीयता व अन्य सूचनाएं भराई जा रही हैं। मंगलवार को इस प्रक्रिया का अंतिम दिन है। शाम पांच बजे वेबसाइट बंद होने के बाद एनआइसी लखनऊ अभ्यर्थियों के जिला आवेदन की सूची परिषद मुख्यालय को भेजेगा। परिषद इसमें अभ्यर्थियों को मिले गुणांक, भारांक और आरक्षण के आधार पर जिले को आवंटित पदों को देखते हुए दी गई वरीयता में से जिले का आवंटन करेगा।

इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परिषद मुख्यालय की मानें तो जिला आवंटन 29 अगस्त से लेकर 30 अगस्त तक हर हाल में देने की तैयारी है, ताकि अभ्यर्थी एक सितंबर से होने वाली काउंसिलिंग में सुविधा के अनुसार संबंधित जिले में पहुंच सके। ज्ञात हो कि काउंसिलिंग एक से तीन सितंबर तक आवंटित जिलों में होगी और वहीं पर पांच सितंबर को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।


परिषद इसके पहले अभ्यर्थियों को अपना मोबाइल नंबर बदलने व त्रुटि सुधार कराने के संबंध में निर्देश जारी कर चुका है। पूरी प्रक्रिया शासनादेश में दिए गए कार्यक्रम के अनुरूप होनी है। इन नियुक्त होने वाले शिक्षकों का अंतर जिला तबादला नहीं हो सकेगा और नियुक्ति बेसिक शिक्षा सेवा नियमावली 1981 (अद्यतन यथा संशोधित) और विद्यालयों में पदस्थापन की कार्यवाही अध्यापक तैनाती नियमावली 2008 (अद्यतन यथा संशोधित) के अनुसार की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Facebook