Breaking Posts

Top Post Ad

सरकारी स्कूलों में नहीं शिक्षक तो कैसे देंगे निजी विद्यालयों को टक्कर?

ललितपुर। निजी विद्यालयों को टक्कर देने का ख्वाब पाले सरकारी स्कूल ही शिक्षकों की कमी से उबर नहीं पा रहे हैं। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि शहर के आठ विद्यालयों में एक भी शिक्षक नियुक्त नहीं है। इन विद्यालयों को कामचलाऊ व्यवस्था में संचालित किया जा रहा है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने घर के आसपास जूनियर स्तर की शिक्षा मुहैया कराने के लिए जगह-जगह प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय खोल रखे हैं। इनमें ज्यादा से ज्यादा बच्चों का नामांकन कराने के लिए तमाम प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। बच्चों को मध्याह्तर में जहां पका पकाया भोजन, पहनने के लिए यूनिफार्म, जूता व सर्दियों में स्वेटर वितरित किए जाते हैं। इन सबके बाद भी विद्यालयों में बच्चों का अपेक्षित नामांकन नहीं हो पा रहा है। इसके पीछे प्रमुख कारण अध्यापकों की कमी है। हालत यह है कि वर्तमान में आठ प्राथमिक विद्यालयों में एक भी अध्यापक नियुक्त नहीं है। प्राथमिक विद्यालय नारायणपुरा, चौबयाना नंबर एक, संकटमोचन, चमरयाना अनुदेशक के सहारे है तो तलैयापुरा, कंपोजिट व शिवालय शिक्षामित्र के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। शहर में कुल 35 विद्यालय हैं, इनमें कुल 31 शिक्षक नियुक्त हैं। वहीं, 7 अनुदेशक एवं 9 शिक्षा मित्र ही कार्यरत हैं। इससे सरकारी विद्यालयों में अध्यापकों की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस वजह से तमाम अभिभावक अपने बच्चों का सरकारी विद्यालयों में नामांकन कराने से कतरा रहे हैं। इससे शासन की सरकारी विद्यालयों को निजी स्कूलों के सामने खडा करने की मंशा पूरी नहीं हो पा रही है।

ये है शिक्षकों की तैनाती पर एक नजर
प्राथमिक विद्यालय नेहरू नगर में सहायक अध्यापकों के चारों पद रिक्त हैं। प्राथमिक विद्यालय चंडीमाता में स्वीकृत चार में तीन सहायक अध्यापक के पद खाली हैं। प्राथमिक विद्यालय लेडियापुरा में स्वीकृत प्रधानाध्यापक व दोनों सहायक अध्यापक पद रिक्त चल रहे हैं। प्राथमिक विद्यालय आजादपुरा बालक मेें स्वीकृत प्रधानाध्यापक व तीन सहायक अध्यापक के पद खाली हैं। प्राथमिक विद्यालय तालाबपुरा में स्वीकृत प्रधानाध्यापक व तीन सहायक अध्यापक के पद रिक्त हैं। प्राथमिक विद्यालय सरायपुरा में स्वीकृत तीन सहायक अध्यापक के पद खाली हैं। प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मीपुरा में स्वीकृत तीन सहायक अध्यापक के पद रिक्त बने हुए हैं। प्राथमिक विद्यालय रामराजा मंदिर में स्वीकृत दोनों सहायक अध्यापक पद खाली हैं। प्राथमिक विद्यालय रामराजा मंदिर में स्वीकृत तीनों सहायक अध्यापक पद रिक्त हैं। इस तरह कुल स्वीकृत 24 में से 15 प्रधानाध्यापक तैनात हैं। वहीं, स्वीकृत 75 के सापेक्ष 72 सहायक अध्यापकों के पद रिक्त चल रहे हैं। वहीं, पूर्व माध्यमिक विद्यालय में स्वीकृत सभी 9 प्रधानाध्यापक एवं 7 सहायक अध्यापक के पद खाली हैं।

शासन की बैठक में रख चुके समस्या
नगर क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षकों की समस्या है। इसे शासन की बैठक में रखा गया था। जिसमें उन्हें शीघ्र ही समस्या के समाधान का आश्वासन मिला है।
मायाराम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

No comments:

Post a Comment

Facebook